सिटी न्यूज़

25 साल से पति-पत्नी हैं प्रधान, छठवीं बार प्रधानी का चुनाव जीत बनाया कीर्तिमान

25 साल से पति-पत्नी हैं प्रधान, छठवीं बार प्रधानी का चुनाव जीत बनाया कीर्तिमान
UP City News | May 04, 2021 07:04 PM IST

गोरखपुर. पंचायत चुनाव शुरू होने के बाद से ही कई रोचक मामले देखने को मिलते रहे हैं. मतगणना के दौरान भी कुछ ऐसे ही रोचक तथ्य सामने आए जिनमें एक गांव जहां पिछले 25 वर्ष से पति-पत्नी लगातार प्रधान होते रहे हैं और इस बार भी उन्होंने जीत का छक्का लगाया है.

भटहट ब्लाक के ग्राम पंचायत करमौरा में एक अनोखा रिकॉर्ड कायम हुआ जहां पिछले 25 वर्षों से एक ही परिवार में प्रधानी की सीट जाती रही है. वर्ष 1995 से लेकर अब तक ग्राम प्रधान का पद रामचंद्र यादव या उनकी पत्नी उर्मिला देवी के बीच ही रहा है इस बार पिछड़ी महिला सीट होने के कारण उर्मिला देवी ने चुनाव लड़ा था और उन्हें 297 मत से जीत हासिल हुई. इस प्रकार लगातार छठवीं बार भी उन्हीं के परिवार से प्रधान चुना गया.

ऐसा ही एक और मामला बांसगांव ब्लाक के ग्राम सभा धनईपुर में भी देखने को मिला जहां चौथी बार प्रधान पद पर रामाज्ञा यादव ने जीत दर्ज की है. रामाज्ञा यादव वर्ष 2005 से 2015 तक प्रधान रहे तथा वर्ष 2015 से 2020 तक उनकी पत्नी लालमती देवी प्रधान रहीं हैं. पुनः इस बार चुनाव में रामाज्ञा यादव प्रधान पद पर निर्वाचित हुए हैं.

उक्त दोनों प्रधानों ने बताया कि यह जीत गांव वालों के विश्वास की जीत है. क्षेत्र की जनता ने हम पर विश्वास जताया है. हम उनके विश्वास पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे और उनका विश्वास कायम रखेंगे.