सिटी न्यूज़

पीएम के ऐतिहासिक आगमन पूर्व सीएम योगी ने लिया तैयारियों का जायजा, दिए जरूरी निर्देश

पीएम के ऐतिहासिक आगमन पूर्व सीएम योगी ने लिया तैयारियों का जायजा, दिए जरूरी निर्देश
UP City News | May 14, 2022 04:02 PM IST

कुशीनगर. पूरी दुनिया को सत्य, अहिंसा, प्रेम व मानवता का संदेश देने वाले तथागत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में उनके पावन प्राकट्य पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को स्वर्णाक्षरों में दर्ज कराने की तैयारी है. यह पहला अवसर होगा जब देश के कोई प्रधानमंत्री बुद्ध जयंती पर उनके महापरिनिर्वाण स्थली पर उनकी आराधना करेंगे. पीएम इसी दिन वाया कुशीनगर भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी भी जाएंगे. सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा पर कुशीनगर में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम ऐतिहासिक बनाने में कोई कोर कसर न रहे. इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को महापरिनिर्वाण स्थली पहुंच तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था का सघन जायजा लिया.

सोमवार को कुशीनगर और लुम्बिनी की पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, शनिवार को वाराणसी से सीधे कुशीनगर पहुंचे. उन्होंने पीएम के लिए बने हेलीपैड से लेकर मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर तक पूरी व्यवस्था की बारीकी से परख की. तैयारियों का जायजा लेने के दौरान सीएम योगी ने महापरिनिर्वाण मंदिर में भगवान बुद्ध की प्रतिमा समक्ष पूजा करने के साथ ही चीवर भी चढ़ाया. इसके बाद उन्होंने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर में प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों और सुरक्षा इंतजाम पर चर्चा की तथा जरूरी निर्देश दिए. सोमवार को पीएम मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर मंदिर में भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा की विशेष पूजा अर्चना कर चीवर चढ़ाएंगे. चीवर चढ़ाने के दौरान मंदिर में भिक्षु संघ के अध्यक्ष एबी ज्ञानेश्वर सहित बौद्ध भिक्षुओं का प्रतिनिधिमंडल मौजूद रहेगा. महापरिनिर्वाण मंदिर में प्रधानमंत्री कुछ समय मेडीटेशन में व्यतीत करेंगे. इस दौरान विभिन्न मठ व विहार के बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान व संघदान भी करेंगे.

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुशीनगर में अगवानी के लिए सीएम योगी लखनऊ से राज्यपाल आनंदी बेन पटेल संग पहुंचेंगे. कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पीएम का आगमन सुबह 9:30 बजे संभावित है. बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध की महापरिनिर्वाण निर्वाण स्थली से हेलीकॉप्टर से लुंबिनी जाएंगे. करीब सात माह के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर आ रहे हैं. इसके पहले वह 20 अक्टूबर को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने यहां आए थे. तब आश्विन पूर्णिमा की तिथि पर उन्होंने महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा अर्चना कर तथागत की प्रतिमा पर चीवर चढ़ाया था.