सिटी न्यूज़

पंचायत चुनाव: ग्राम प्रहरी की ड्यूटी दूसरे ब्लॉक में लगाई जाएगी

पंचायत चुनाव: ग्राम प्रहरी की ड्यूटी दूसरे ब्लॉक में लगाई जाएगी
UP City News | Apr 09, 2021 10:16 AM IST

गोरखपुर. यूपी के त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव में ग्राम प्रहरी गृह ब्लॉक में पंचायती चुनाव संपन्न नहीं कराएंगे. उन्हें जनपद के ही अन्य ब्लॉकों में होमगार्ड व पीआरडी जवानों की सहयोग हेतु मतदाताओं की लाइन लगाने के लिए लगाया जाएगा. ड्यूटी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने बताया कि गोरखपुर जनपद के 1294 गांव पंचायत में चुनाव सकुशल संपन्न कराने के लिए जनपद में एक कंपनी एसएसबी एक कंपनी सीआरपीएफ 5000 अन्य जनपदों से बुलाई गई है. पुलिस व उपनिरीक्षक सहित जनपद की 6000 पुलिस उपनिरीक्षक इंस्पेक्टर होमगार्ड पीआरडी के जवान सकुशल पंचायती चुनाव को संपन्न कराएंगे.

उन्होंने कहा कि अगर इनकी संख्या कम पड़ती है तो ग्राम प्रहरी गृह ब्लॉक के अलावा जनपद के अन्य ब्लॉकों में ग्राम प्रहरी को ड्यूटी लगाया जायेगा. अगर पीआरडी जवानों व होमगार्डों कम पड़ेंगे तो इनको सहयोग करने के लिए लगाया जायेगा. क्योंकि ग्राम चौकीदारों की ग्रामीण व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से सहयोग करने में अहम भूमिका रहती है जो पंचायती चुनाव में अहम भूमिका निभाते हुए पंचायती चुनाव को संपन्न कराते हैं. जनपद में 1390 ग्राम प्रहरी नियुक्त हैं.

जो अभी वर्तमान में 1377 ग्राम प्रहरी अपनी सेवा विभिन्न ग्रामों में अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं. ग्राम प्रहरीयों को प्रति माह 2500 रुपये वेतन प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है. गोरखपुर जनपद नेपाली 1354 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराए गए थे. लेकिन इस बार 60 ग्राम पंचायत कट गई है. अब 1294 ग्राम पंचायतों में प्रधानी का चुनाव होगा. जहां ग्राम चौकीदार (ग्राम प्रहरी) अहम भूमिका निभाते हुए त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव को सकुशल संपन्न कराने में अपनी अहम भूमिका निभाने का कार्य करेंगे.