सिटी न्यूज़

गोरखपुर में रविवार को होगा मेगा कैंप का आयोजन, निःशुल्क लगाई जाएंगी कोरोना की प्रिकॉशनरी डोज

गोरखपुर में रविवार को होगा मेगा कैंप का आयोजन, निःशुल्क लगाई जाएंगी कोरोना की प्रिकॉशनरी डोज
UP City News | Aug 05, 2022 05:26 PM IST

गोरखपुर. जिले में 30 सितम्बर तक 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के अधिकाधिक लोगों को कोविड़ टीका का निःशुल्क प्रिकॉशनरी डोज लगना है. इसके लिए विभाग शिविर और आशाओं की मदद लेने समेत कई पहल कर रहा है. इसी क्रम में रविवार के लिए मेगा शिविर प्रस्तावित है. 59 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए यह टीका पहले से ही निःशुल्क उपलब्ध है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि, जिले में 30 सितम्बर तक करीब 28.64 लाख लोगों को टीका की निःशुल्क प्रिकॉशनरी डोज देनी है. एक अगस्त तक 1.44 लाख लोगों को निःशुल्क एहतियाती खुराक दी जा चुकी है. लक्ष्य प्राप्ति के क्रम में समेकित क्षेत्रीय कौशल विकास, पुनर्वास एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण केंद्र गोरखपुर (सीआरसी गोरखपुर) में शुक्रवार को वृहद शिविर आयोजित हुआ. इसमें दिव्यांगजनों, दिव्यांग बच्चों व उनके अभिभावकों और छात्र-छात्राओं समेत करीब 400 लोगों को टीका लगाया गया.

सीआरसी में लेक्चरार 36 वर्षीय भारती देवी ने कैंप में ही प्रिकॉशनरी डोज की सुविधा प्राप्त की. उनका कहना है कि, उनके पैर टूट गये थे, जिसके चलते वे बेड रेस्ट पर थीं. इसलिए टीके की तीसरी डोज नहीं ले सकी थीं. उन्होंने 29 अगस्त से कार्य शुरू किया और उन्हें जब पता चला कि, संस्थान में कैंप लगने वाला है तो उन्होंने टीकाकरण का निर्णय लिया. पहले के दोनों डोज के टीकाकरण के दौरान उन्हें शरीर में दर्द के सिम्पटम आए थे, लेकिन यह लक्षण कहीं से हानीकारक नहीं हैं. इनसे घबराने की जरूरत नहीं है. जब टीका शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है तो ये सामान्य लक्षण आते हैं जो खुद ठीक हो जाते हैं.

मेगा कैंप के लिए मिले दिशा-निर्देश
सीएमओ ने बताया कि, अपर मुख्य सचिव स्तर से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रिकॉशनरी डोज की निःशुल्क सुविधा के लिए मेगा कैंप जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी और चिन्हित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर रविवार को लगेंगे. इनका उद्घाटन जनप्रतिनिधियों और सम्मानित लोगों के जरिये कराया जाएगा और उनका टीका ड्यू रहने पर उन्हें भी टीका लगाएंगे. आयोजन में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर, निगरानी समितियों, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा व्यक्तिगत फॉलोअप करते हुए पात्र लोगों को प्रेरित किया जाएगा. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वॉक इन अपॉइंटमेंट की सुविधा भी दी जाएगी.

इन स्थानों पर लग चुके हैं कैंप
सीएमओ ने बताया कि, दीवानी कचहरी, कमिश्नरी, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल, गीता प्रेस और उद्योग व्यापार मंडल में कैंप मोड में प्रिकॉशनरी डोज की सुविधा निःशुल्क दी जा चुकी है. एडी मॉल, डिग्री कॉलेज और विभिन्न संगठनों के साथ आगे भी कैंप प्लान किये जा रहे हैं. कैंप स्थल पर कोई भी पात्र लाभार्थी आकर टीका लगवा सकता है.