सिटी न्यूज़

त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव को लेकर हुई अहम बैठक, तैयारियां पूरी करने के दिए निर्देश

त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव को लेकर हुई अहम बैठक, तैयारियां पूरी करने के दिए निर्देश
UP City News | Feb 22, 2021 07:18 PM IST

गोरखपुर. त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत)/जिलाधिकारी के. विजयेन्‍द्र पाण्डियन के निर्देशन में एनेक्‍सी भवन सभागार में अधिकारियों की अहम बैठक हुई. बैठक में पंचायत चुनाव को लेकर शीघ्र तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए. इस अवसर पर पंचायत चुनाव सकुशल सम्‍पन्‍न कराने से लेकर चुनाव में गड़बड़ी फैलाने की मंशा रखने वाले अपराधियों को जेल भेजन के साथ कच्‍ची शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाकर सख्‍त कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए.

एनेक्‍सी भवन सभगार में आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत)/जिलाधिकारी के. विजयेन्‍द्र पाण्डियन ने अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्‍होंने कहा कि त्रिस्‍तरीय पंचायत सामान्‍य निर्वाचन 2021 को सकुशल सम्‍पन्‍न कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली जाएं. निर्वाचन को सामान्‍य, स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और शांति‍पूर्ण रूप से सम्‍पन्‍न कराने के लिए व्‍यवस्‍थाओं को समयबद्ध रूप से क्रियान्‍वयन के लिए वरिष्‍ठ अधिकारियों को प्रभारी/अपर प्रभारी अधिकारी के रूप में जिम्‍मेदारी दी गई है. सभी अधिकारी अपने दायित्‍वों का निर्वहन पूरी निष्‍ठा और लगन के साथ पूरा करें.

एनेक्‍सी भवन सभगार में बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत)/जिलाधिकारी के. विजयेन्‍द्र पाण्डियन ने बताया कि जनपद में 30 लाख से अधिक मतदाता हैं. 189 न्याय पंचायतें, 1294 ग्राम प्रधान, 1700 क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा 68 जिला पंचायत सदस्य हैं. उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 1,849 मतदान केन्द्र हैं. उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर निरन्तर निगरानी रखें. असामाजिक और अराजक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करें.

उन्होंने कहा कि जितने भी अराजक तत्व हैं, उनके लाइसेंस निरस्‍त होंगे. इसके साथ ही उनके असलहों को भी जप्‍त किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि सभी बीडीओ दो दिन के अन्दर स्ट्रांगरूम-मतदान स्थल, रूटचार्ट के अनुसार सेक्टर/जोनल की सूची उपलब्ध करा दें. उन्होंने बताया कि पंचायत निर्वाचन नामावली का अंतिम प्रकाशन हो चुका है. जो सभी तहसीलों में है. उप जिलाधिकारीगण इसे ब्लाकों पर उपलब्ध करा दें. यह भी बताया कि 30 हजार कार्मिकों का डाटा फीड हो चुका है. जिलाधिकारी ने कहा कि कन्ट्रोलरूम की स्थापना कर उसे क्रियाशील किया जाए.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगिन्‍दर कुमार ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन काफी महत्वपूर्ण है. एसडीएम, सीओ, एसएचओ बैठक कर निर्वाचन तैयारी संबंधी बैठक कर लें. उन्होंने कहा कि अवैध शराब किसी भी हालत में नहीं बननी चाहिए. शराब भट्ठियों को नष्ट कर दिया जाए. किसी ईट-भट्ठे पर अवैध शराब बनते पाया जाए, तो भट्ठा मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया जाए. उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के अन्दर शत-प्रतिशत बूथों का निरीक्षण पुलिस अधिकारी कर लें. अराजक तत्‍वों के खिलाफ 107/16 की कार्रवाई करें.

पिछले चुनाव में खलल डालने वाले अराजक तत्‍वों के खिलाफ गुंडा एक्‍ट, गैंगेस्‍टर के स‍ाथ अन्‍य धाराओं में कार्रवाई की जाए. इसके साथ ही मतदान केन्‍द्रों का अधिकारी भ्रमण करें. संवेदनशील, अतिसंवेदनशील और सामान्‍य केन्‍द्रों का निरीक्षण कर उनका भ्रमण कर लें. जो भी अराजक तत्‍व हैं उनका लाइसेंस निरस्‍त करने के सा‍थ असलहा जप्‍त करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए.