सिटी न्यूज़

गोरखपुर: आधुनिक युग में इलाज के लिए दर-दर भटक रही महिला

गोरखपुर: आधुनिक युग में इलाज के लिए दर-दर भटक रही महिला
UP City News | Apr 08, 2021 08:20 PM IST

गोरखपुर. गोरखपुर जिला चिकित्सालय इमरजेंसी गेट के पास क्षय रोग से पीड़ित महिला अपने डेढ़ वर्षीय बच्ची के साथ इधर-उधर भीख मांग कर अपना और अपनी बच्ची का जीवन यापन कर रही है. इलाज के अभाव में महिला का स्वास्थ्य लगातार बिगड़ रहा है, लेकिन लगातार इधर से गुजरने वाले सीएमओ और एसआईसी के साथ-साथ डॉक्टरों की नजर इस पर कई बार पड़ती है, लेकिन वह आगे बढ़ जाते हैं.

क्षय रोग से पीड़ित मुस्कान अपनी डेढ़ वर्षीय बच्ची के साथ गोरखपुर जिला चिकित्सालय के इमरजेंसी गेट के सामने फर्श पर चादर बिछा कर रहने को मजबूर है. मानवता और समाज को कलंकित करने वाला या दृश्य अपने आप में लोगों के मन को झकझोर कर रख देगा, मुस्कान ने अपनी पीड़ा बताते हुए कहा कि वह मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिले की रहने वाली है और बरेली में उसकी शादी हुई थी. उसके पति की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई जिसके बाद 3 महीने पहले उसे क्षय रोग ने जकड़ लिया. भटकते हुए वो गोरखपुर पहुंची और यहां जिला चिकित्सालय में अपना इलाज करा रही है और अपनी डेढ़ वर्ष की बच्ची के साथ लोगों से भीख मांग कर गुजर बसर कर रही है.

महिला ने बताया कि अनाथालय में जब मैंने रहने के डॉक्टरों से मिन्नतें की लेकिन उन्होंने हमें वहां से भगा दिया. पीड़ित महिला ने बताया कि अब जो भी मरीज असि्पताल आते हैं, तो उनसे मैं भीख मांगकर अपना और अपनी बच्ची का पेट पालती हूं.