सिटी न्यूज़

गोरखपुर : टोल प्लाजा पर गिरी आकाशीय बिजली, वहां मौजूद थे कई लोग, ऐसे बची जान

गोरखपुर : टोल प्लाजा पर गिरी आकाशीय बिजली, वहां मौजूद थे कई लोग, ऐसे बची जान
UP City News | Jul 22, 2021 09:58 AM IST

गोरखपुर. यूपी के गोरखपुर लखनऊ हाईवे के बाघागाढ़ा सहजनवां के बीच तेनुआ टोल प्लाजा पर मंगलवार की रात 12 बजकर 32 मिनट 7 सेकेंड पर जोरदार बिजली गिरी. हालांकि 'लाइटनिंग अरेस्टर' तड़ित निरोधक लगा होने की वजह से टोल प्लाजा पर मौजूद लोगों की जान बच गई. इस बीच टोल प्लाजा पर गाड़ियों की रसीद काटने समेत लाखों रुपए के अन्य उपकरण खराब हो गए और टोल प्लाजा का काम बाधित हो गया है. टोल प्लाजा पर लगे सीसीटीवी कैमरे में तेज चमक के साथ गिरने वाली बिजली की भयावहता को आसानी से समझा जा सकता है. हालांकि लाइटनिंग अरेस्टर लगे होने की वजह से जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ.

गोरखपुर से लखनऊ जाने वाले हाईवे एनएच 28 पर सहजनवां के ठीक पहले बाघागाढ़ा के पास तेनुआ टोल प्लाजा है. मंगलवार की देर शाम से ही तेज बारिश शुरू हुई. रात 12 बजकर 32 मिनट 7 सेकंड पर जोरदार गरज के साथ बिजली कड़की. इस बीच तेनुआ टोल प्लाजा पर कुछ लोग खड़े थे. हालांकि लाइटनिंग अरेस्टर लगे होने की वजह से वहां चार से पांच की संख्या में मौजूद लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ा. लेकिन टोल प्लाजा में लगे लाखों रुपए के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब हो गए जिस वजह से टोल प्लाजा का काम बाधित हो गया. घटना जिस वक्त हुई उस समय किसी कोई अंदाजा नहीं था कि बिजली टोल प्लाजा के ऊपर ही गिर जाएगी.

ऊंची इमारतों टावर और जगहों पर लाइटनिंग अरेस्टर कितना उपयोगी साबित होता है, यह इस घटना से आसानी से समझा जा सकता है. तेनुआ टोल प्लाजा के प्रबंधक आईके सिंह ने बताया कि मंगलवार की देर रात 12 बजकर 32 मिनट 7 सेकंड पर टोल प्लाजा पर आकाशीय बिजली गिरी. इसमें टोल प्लाजा पर लगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जलकर खराब हो गए. योग करण लाखों रुपए कीमत के हैं. कला की लाइटनिंग अरेस्टर लगे होने की वजह से किसी भी कर्मचारी और वहां मौजूद लोगों के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ.