सिटी न्यूज़

गोरखपुर के प्राइवेट अस्पताल में चल रहा था लिंग परीक्षण, रंगे हाथ पांच गिरफ्तार

गोरखपुर के प्राइवेट अस्पताल में चल रहा था लिंग परीक्षण, रंगे हाथ पांच गिरफ्तार
UP City News | Apr 09, 2021 10:11 AM IST

गोरखपुर. यूपी के गोरखपुर जिले में चौरी चौरा तहसील के भोपा बाजार चौराहे पर स्थित यस पाली क्लीनिक पर जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन के आदेश पर अपर उपजिलाधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त टीम ने छापेमारी की. छापेमारी के दौरान लिंग परीक्षण करने की मशीन के साथ पांच लोगों के खिलाफ विधिक कार्रवाई करने के लिए चौरी चौरा पुलिस को सूचित किया है. पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ पीसीपीएनडीटी अधिनियम, 1944 के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है.

गोरखपुर देवरिया मुख्य मार्ग पर चौरी चौरा के भोपा बाजार चौराहे पर एस पॉली क्लिनिक सेंटर पर गुरुवार को जिलाधिकारी के विजेंद्र पांडियन के निर्देश पर अपर उपजिलाधिकारी अनुपन कुमार मिश्र व सुनीता पटेल उप जिला स्वास्थ्य व सूचना अधिकारी गोरखपुर के नेतृत्व में चार सदस्यों की टीम ने शाम लगभग चार बजे छापेमारी की. छापेमारी में भ्रूण जांच के आरोप पांच लोगों के खिलाफ चौरी चौरा थाने में शिकायत दर्ज कराई है. साथ कि मौके से एक जांच मशीन को सील किया गया है.

चौरी चौरा के जिस क्लिनिक पर गुरुवार को छपरमारी कर भ्रूण जांच के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. सूत्रों के अनुसार यहां इसी आरोप में कुछ वर्ष पूर्व स्थानीय अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापेमारी की थी. गोरखपुर से चौरी चौर में जिले से आई टीम ने चौरी चौरा के एस पाली क्लिनिक पर छापेमारी कर पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए शिकायत की है. जिसमे डॉ प्रतिमा सहित चार अन्य सहयोगी शामिल है. मैनुद्दीन, देवरिया के प्रकाश पांडेय, चौरी चौरा की दो सगी बहने जो भोपाबाजार कि रहने वाली हैं.

सभी आरोपियों पर पीसीपीएनडीटी एक्ट पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (PCPNDT) एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. चौरी चौरा थाना प्रभारी सन्तोष अवस्थी ने इसकी पुष्टि भी की है. टीम का नेतृत्व कर रहे अधिकारी ने बताया है चौरी चौरा में एक केंद्र पर जिलाधिकारी महोदय के आदेश पर निरीक्षण किया गया है. वहां नियम विरुद्ध कार्य किया जा रहा था.मौके से अल्ट्रासाउंड मशीन सहित अन्य उपकार बरामद किए गए है. ऐसी कार्यवाही अन्य जगहों पर भी जारी रहेगी.