सिटी न्यूज़

तेल, दाल के प्रतिष्ठानों, बत्तीसा मिठाई व डोडा बर्फी के कारखाने पर खाद्य विभाग ने की छापेमारी

तेल, दाल के प्रतिष्ठानों, बत्तीसा मिठाई व डोडा बर्फी के कारखाने पर खाद्य विभाग ने की छापेमारी
UP City News | Jul 29, 2021 08:49 PM IST

- 12 प्रतिष्ठानों व एक कारखाने पर छापेमारी कर लिए तीन नमूने

गोरखपुर. जनपद में आयुक्त के आदेश पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी, कुमार गुंजन के निर्देशन एवम् मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में मंगलवार को खाद्य पदार्थों में विशेषकर सरसों के तेल एवं दालों में अपमिश्रण की रोकथाम हेतु को अनवरत अभियान में कुल 12 खाद्य प्रतिष्ठानों के निरीक्षण कर के 1 नमूने लिए गए. अरहर की दाल का एक नमूना देवरिया बाईपास से संग्रहित किया गया.

मुख्य सुरक्षा अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने कहा कि यह अभियान अग्रिम आदेशों तक निरंतर जारी रहेगा, इस अभियान में जन सामान्य एवं खाद्य विक्रेताओं को लगातार जागरूक किया जा रहा है कि आगामी त्योहारों के मौसम को देखते हुए गुणवत्तापूर्ण एवं स्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ का ही विक्रय सुनिश्चित हो मिलावटी व अधोमानक खाद्य पदार्थों के विक्रय को हतोत्साहित किया जा सके. जन सामान्य से भी बार-बार अपील की जा रही है कि सरसों तेल केवल पैक्ड अवस्था में ही खरीदें तथा उस पर मैन्युफैक्चरिंग डेट, बेस्ट बिफोर एवं बैच नंबर का अंकन अवश्य देखें व लेवल को पढ़ना एक जरूरी आदत बनाएं. टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी राधेशयाम वर्मा, विनोद राय,सूचित प्रसाद तथा नरेंद्र जी शामिल थे।

इसके अलावा हुमायूँपुर उत्तरी स्थित कारखाने पर सहायक आयुक्त खाद्य श्री श्रावण कुमार मिश्र के निर्देशन में उपरोक्त टीम ने एक नमूना बत्तीसा और एक नमूना मिल्क केक का लिया गया. लगभग 80 किलो की मात्रा में इन मिठाइयों को सीज कर निर्माता की सुरक्षित अभिरक्षा में दे दिया गया। लगभग 30 किलो खराब व दूषित मिठाई को नष्ट कराया गया.