सिटी न्यूज़

पंचायत चुनाव की ट्रेनिंग में कोविड गाइइलाइंस का मजाक, न दिखी सोशल डिस्टेसिंग न चेहरे पर मास्क

पंचायत चुनाव की ट्रेनिंग में कोविड गाइइलाइंस का मजाक, न दिखी सोशल डिस्टेसिंग न चेहरे पर मास्क
UP City News | Apr 08, 2021 05:29 PM IST

गोरखपुर. वैश्विक महामारी कोराना की दूसरी लहर के बीच हो रहे त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल सम्‍पन्‍न करा पाना स्‍थानीय प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. जिस तेजी के साथ कोरोना पांव पसार रहा है, उससे ये साफ है कि इससे बचने के सारे उपाय करने जरूरी हैं. यही वजह है कि हाईकोर्ट ने भी राज्‍य सरकार को नाईट कर्फ्यू लगाने पर विचार करने के लिए कहा है. ऐसे में पंचायत चुनाव की ट्रेनिंग में जिस तरह से सोशल डिस्‍टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं, इसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. अधिकतर लोग मास्‍क की अनिवार्यता को भी नहीं समझ रहे हैं.

गोरखपुर में पहले चरण में 15 अप्रैल को त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव होने हैं. ऐसे में मतदानकर्मियों को रामगढ़ताल स्थित एनेक्‍सी भवन और नवनिर्मित प्रेक्षागृह में चुनाव को लेकर ट्रेनिंग दी जा रही है. प्रशिक्षण के लिए आए माध्‍यमिक शिक्षक और मतदानकर्मी विजय बहादुर ने बताया कि मतदान के लिए ट्रेनिंग दी गई है. किस तरह से मतदान करवाना है. मतपेटी को किस तरह से सील करना है. इसके साथ ही अन्‍य जरूरी बातों के बारे में जानकारी हासिल की है. पुनीत श्रीवास्‍तव ने बताया कि वे पेशे से शिक्षक हैं. चुनाव कराने का प्रशिक्षण चल रहा है. चुनाव को शुचितापूर्वक कैसे सम्‍पन्‍न कराना है, इस बारे में बताया गया है. इसके साथ ही मतपेटियों को सील करने के बारे में जानकारी दी गई है.

त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव गोरखपुर के प्रशिक्षक मनोज कुमार गुप्‍ता ने बताया कि तीन चरणों में प्रतिदिन प्रशिक्षण का कार्यक्रम चल रहा है. उन्होंने बताया कि एक प्रशिक्षण सत्र में 250 पोलिंग पार्टियां यानी 1000 लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन्‍होंने बताया कि प्रतिदिन 3000 लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है. उन्‍होंने बताया कि 12 अप्रैल तक ट्रेनिंग चलेगी. मतदान प्रक्रिया को पूरे विस्‍तार से बताया जा रहा है. जिससे निष्‍पक्ष चुनाव कराया जा सके. पहला चरण 10 बजे से 12 बजे, दूसरे चरण में एक बजे 3 बजे और फिर शाम 6 बजे तक हो रही है. उन्‍होंने बताया कि कोरोना की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है.