सिटी न्यूज़

गोरखपुर में अनुराग ठाकुर बोले, यूपी से लोगों का नहीं बल्कि गुंडाराज का हुआ है पलायन

गोरखपुर में अनुराग ठाकुर बोले, यूपी से लोगों का नहीं बल्कि गुंडाराज का हुआ है पलायन
UP City News | Dec 03, 2021 08:54 PM IST

 गोरखपुर. गोरखपुर दूरदर्शन केन्‍द्र के अर्थ स्‍टेशन का लोकार्पण शुक्रवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया. इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि स्‍थानीय, लोक और भोजपुरी कलाकारों को इससे सुनहरा अवसर मिलेगा. इस अवसर पर भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सरकार में गुंडाराज प्रदेश से भाग गया. जो लोग प्रदेश से पलायन किए थे, वो लोग वापस लौट आए. इसके साथ ही निवेश भी वापस लौट आया है. यही वजह कि साल 2017 के पहले जो यूपी की अर्थव्‍यवस्‍था देश में 17वें स्‍थान पर थी, वो आज दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. उन्‍होंने कहा कि यूपी जल्‍द ही देश की नंबर एक अर्थव्‍यवस्‍था बनने की ओर अग्रसर है.

इस मौके पर गोरखपुर के राप्‍तीनगर में दूरदर्शन केन्‍द्र गोरखपुर में अर्थस्‍टेशन के लोकार्पण के साथ ही इटावा, लखीमपुरखीरी और बहराइच के 10 किलोवाट के एफएम रिले केन्‍द्र का लोकार्पण भी मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया. इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं सबसे पहले तो उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सूचना प्रसारण मंत्रालय के कार्यक्रम में कीमती समय निकालकर आने के लिए धन्यवाद देता हूं. मैं 25 हजार कर्मचारियों की ओर से उनका स्वागत अभिनंदन करता हूं कि आपने इसका उद्घाटन किया .

अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिस तरह से आपने इस संसदीय क्षेत्र और उत्तर प्रदेश की आवाज को देश की संसद में बुलंद किया था. वह काबिलेतारीफ है. आपके नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के कामकाज की पूरे देश में गूंज रही है. इसके लिए गोरखपुरवासियों का आभार प्रकट करता हूं. महायोगी गुरु गोरखनाथ और भगवान बुद्ध की पावन धरती और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की ऐसी स्थली है गोरखपुर जिसने स्वतंत्रता संग्राम में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. मैं इस धरती को नमन करता हूं. चौरीचौरा के शहीदों को नमन करता हूं. योगी आदित्यनाथ जी की इच्छा थी कि यहां पर अर्थ स्टेशन और असम के प्रसारण की सुविधा हो. इसी को देखते हुए यहां पर अर्थ स्टेशन के साथ इटावा, लखीमपुर खीरी और बहराइच के नानपारा में एफएम स्टेशन का सीएम योगी आदित्यनाथ के सहयोग से उद्घाटन हुआ.

अनुराग सिंह ठाकुर ने पहले जो यहां पर कार्यक्रम बनते थे, वह से रिकॉर्ड करके लखनऊ भेजना पड़ता था. लेकिन अब उन कार्यक्रमों को लखनऊ नहीं भेजना पड़ेगा. अर्थ स्टेशन के माध्यम से लखनऊ और दिल्ली केंद्र के साथ सीधे जुड़ जाएगा. गोरखपुर आसपास के जिलों के साथ सीमा के पार नेपाल में भी जो भोजपुरी भाषा में कार्यक्रमों को देखना चाहते हैं वह देख सकेंगे. इटावा में जो रिले केंद्र लगाए गए हैं, उसका लाभ भी यहां पर मिलेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि उत्तर प्रदेश को दूरदर्शन के माध्यम से और आल इंडिया रेडियो के माध्यम से आकाशवाणी के कार्यक्रम और दूरदर्शन के कार्यक्रम की भी सुविधा मिले. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इच्छा के अनुरूप आने वाले समय में तीन और सेंटर सुल्तानपुर, रामपुर और महाराजगंज में अभी 8 महीने के अंदर बना कर देंगे. योगी आदित्यनाथ की सरकार की जहां भी इच्छा होगी वहां एफएम के सुरीले केंद्र खोले जाएंगे. मोदी सरकार में कोई कमी नहीं रखी जाएगी.

रवि किशन कई बार कह चुके हैं कि नेपाल में रहने वाले हमारे भाई-बंधु  भी हमारे कार्यक्रमों का आनंद मिल पाए. ऐसी व्यवस्था की जाए. यह पहली बार होने जा रहा है कि दूरदर्शन के प्लेटफार्म पर भोजपुरी भाषा में भी कार्यक्रम सुनाई देंगे.  हमारा काम कांग्रेस की तरह नहीं है कि आज घोषणा करें और 70 साल तक जनता इंतजार करें. 11 दिसंबर से एक घंटे का कार्यक्रम भोजपुरी में प्रसारित होगा. स्थानीय कलाकारों को भी अवसर मिलेगा.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि गोरखपुर से हम इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं. न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि हमारे पार्लियामेंट में भी भोजपुरी भाषी बहुत से लोग हैं. अब आपकी वह मांग और इंतजार भी करना हो गया. 11 दिसंबर से कार्यक्रम की शुरुआत कर दी जाएगी. दूरदर्शन के साथ ऑल इंडिया रेडियो एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर मुझे अपना बचपन याद है, जब टीवी नहीं होते थे. तब हम रेडियो पर कमेंट्री भी सुनते थे. क्रिकेट का मैच विदेश में चलता था, तो देश में कमेंट्री से कमेंटेटर के बोलने में इतनी ताकत होती थी कि वह उसे सजीव कर देते रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम से इसे और अधिक लोकप्रिय बना दिया है.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि जब ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों ने उत्तर प्रदेश का मान बढ़ाया, तो उत्तर प्रदेश सरकार ने केवल यूपी के खिलाड़ियों का माल नहीं बढ़ा. बल्कि सारे खिलाड़ियों को बुलाकर सम्मानित किया. उत्तर प्रदेश में पहली बार नेशनल स्पोर्ट्स स्टेडियम जैसे बनाने जा रहे हैं. वैसे ही उत्तर प्रदेश में खेल विश्वविद्यालय बनाने का कार्य भी योगी आदित्यनाथ करने जा रहे हैं. जितने मेडिकल कालेज आजादी के बाद से नहीं बना है, उतना 5 साल में मोदी जी और योगी जी ने मिलकर बनाने का काम किया है. फर्टिलाइजर बंद हो गया था. 2016 से 5 साल के अंदर आपको समर्पित करने जा रहे हैं.

मोदी सरकार ने केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री बनने का भी मुझे अवसर दिया. योगी जी के पहले की सरकार थी, तो उत्तर प्रदेश का स्थान अर्थव्‍यवस्‍था में 17वें नंबर पर था. क्योंकि गुंडाराज माफियाराज के कारण लोगों में भय था. योगीजी की सरकार आने के बाद अगर यहां से पलायन की किसी का हुआ है. तो गुंडाराज का हुआ है. गुंडाराज में जिस जनता को पलायन करना पड़ा था, वापस आने का मौका मिला. इसके साथ ही निवेश नहीं वापस आ गया है और दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था उत्तर प्रदेश बन गया है. क्या उत्तर प्रदेश को दूसरे स्थान पर रहना है या फिर नंबर एक बनाना है. मुझे पूरा विश्वास है कि योगी जी के नेतृत्व में आप उत्तर प्रदेश विकास की गति देंगे.

योगी ने कहा कि इस बात की प्रसन्नता है कि गोरखपुर दूरदर्शन से विशेष कार्यक्रम का प्रसारण होगा. चार दशकों से मांग चली आ रही थी और चार दशकों के इंतजार को खत्म किया गया है. भोजपुरी के सुपर स्टार रविकिशन को लोगों ने गोरखपुर का सांसद चुना है. आपने भोजपुरी को दूरदर्शन केंद्र के माध्यम से प्रसारण की सुविधा दी है और 11 दिसंबर से प्रसारण शुरू हो जाएगा, इसके लिए भोजपुरी क्षेत्र के लोगों की ओर से सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को धन्यवाद देता हूं