सिटी न्यूज़

गाजियाबाद: मंदिर के पुजारी के कमरे से चिंकारा हिरण की खाल बरामद, गिरफ्तार

गाजियाबाद: मंदिर के पुजारी के कमरे से चिंकारा हिरण की खाल बरामद, गिरफ्तार
UP City News | Oct 13, 2021 09:48 AM IST

गाजियाबाद. गाजियाबाद के लोनी में मंदिर के पुजारी के कमरे से चिंकारा हिरण की खाल बरामद हुई है, इसके बाद मंदिर के पुजारी को गिरफ्तार कर लिया है. दरअसल पीपल फार एनीमल संस्था के पदाधिकारियों और स्थानीय पुलिस ने मंगलवार दोपहर ट्रानिका सिटी थाना क्षेत्र की दौलत नगर कालोनी स्थित शिव धाम मंदिर में छापा मारा. छापेमारी में मंदिर के पुजारी के कमरे से चिंकारा की एक खाल बरामद हुई है. पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है.

संस्था के पदाधिकारी गौरव गुप्ता ने बताया कि ट्रानिका सिटी दौलत नगर कालोनी स्थित शिव धाम मंदिर में पुजारी द्वारा चिंकारा की खाल बेचे जाने की सूचना मिली थी, जिसपर उन्होंने अपनी साथी पूजा महाजन और ट्रानिका सिटी पुलिस के साथ मंगलवार दोपहर कालोनी स्थित मंदिर के पुजारी दामोदर शास्त्री के कमरे में छापा मारा. टीम को दरी के नीचे रखी गई चिकारा की खाल बरामद हुई. पुलिस पुजारी को गिरफ्तार कर पूछताछ के लिए थाने ले आई. पूछताछ में आरोपित ने अपना नाम दामोदर शास्त्री निवासी दौलत नगर बताया. ट्रानिका सिटी थाना प्रभारी रविद्र चंद्र पंत ने बताया कि आरोपित मूलरूप से गांव सेनवा शेरगढ़ मथुरा उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. वह करीब पिछले आठ वर्ष पूर्व से मंदिर में रहकर पूजा अर्चना कर रहा है. पीएफए पदाधिकारी की शिकायत पर आरोपित के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस आरोपित के साथियों की तलाश में जुटी है.

पीएफए पदाधिकारी ने बताया कि पुजारी के पास से बरामद चिकारा की खाल की लंबाई करीब तीन फीट है. सूत्रों की मानें तो पुजारी साथियों के साथ मिलकर वन्य जीव प्राणियों के खाल की तस्करी करता है. इनके द्वारा कुछ दिनों पूर्व काले हिरन चिकारा की दो खाल बेचे जाने की सूचना है. पूछताछ में आरोपित ने बताया कि खाल उसके दो साथियों ने उसे दी थी. पुजारी ने दोनों के नाम पुलिस को बताए हैं.