सिटी न्यूज़

Yogi government's decision : अब अयोध्या कैन्ट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद रेलवे जंक्शन

Yogi government's decision : अब अयोध्या कैन्ट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद रेलवे जंक्शन
UP City News | Oct 23, 2021 02:51 PM IST

लखनऊ. अब जल्द ही फैजाबाद जंक्शन (Faizabad Junction) को अयोध्या कैंट (Ayodhya Cantt) के नाम से जाना जाएगा. योगी सरकार (Yogi government) ने आगामी विधानसभा चुनाव से पूर्व यह फैसला लिया है. नाम परिवर्तन के लिए केंद्र सरकार ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है. बताया जा रहा है कि अब जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. शनिवार को यह जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा किए गए ट्वीट से दी गई. योगी सरकार (Yogi government)का यह फैसला आगामी विधानसभा चुनाव से पूर्व ध्रुवीकरण की ओर इशारा करता नजर आ है.

यह भी पढ़ें: सरकारी स्‍कूलों के 1.6 करोड़ बच्‍चों के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, माता-पिता के खाते में भेज जाएंगे रुपये

सुप्रीम कोर्ट द्वारा श्रीराम मंदिर निर्माण का फैसला आने के बाद से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) फैजाबाद (Faizabad) की पहचान अयोध्या (Ayodhya) के नाम से बताते रहे हैं. उनका मानना है कि अयोध्या और श्रीराम के कारण ही फैजाबाद (Faizabad) की पहचान है. ऐसे में जिले का नाम भी अयोध्या किया जाना चाहिए. इसके बाद फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया था. अब रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया है. वहीं योगी सरकार (Yogi government) कई और जगहों का नामकरण कर चुकी है. योगी सरकार (Yogi government) ने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम भी बदलकर पंडित दीनदयालदयाल उपाध्याय कर दिया गया था.

बता दें कि योगी आदित्यनाथ पहले भी कई मोहल्लों के नाम परिवर्तन करने के लिए चर्चा में रह चुके हैं. गोरखपुर का सांसद रहते हुए भी उन्होंने कई बाजारों के नाम में परिवर्तन किया था. इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विवाद में भी रहे हैं और विपक्षी उन पर निशाना साधते रहे हैं. हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि इतिहास के साथ छेड़छाड़ कर कालांतर में नामों में परिवर्तन किया गया है और अब इतिहास के तथ्यों के आधार पर ही नामकरण किया जा रहा है.