सिटी न्यूज़

क्या आप जानते हैं ? कंप्यूटर में होने वाले कॉपी और पेस्ट के आप्शन का निर्माण किसने किया

क्या आप जानते हैं ? कंप्यूटर में होने वाले कॉपी और पेस्ट के आप्शन का निर्माण किसने किया
UP City News | Apr 10, 2021 08:57 PM IST

क्या आप जानते हैं? डिजिटल दुनिया में आज के समय में कंप्यूटर और तमाम चीजों के चलते हमारा काम इतना आसान हो गया है कि आप पलक झपकते ही अपना काम आसानी से कर सकते हैं.

आधुनिक क्रांति के चलते ऑफिस वर्क के लिए या तो आपको कंप्यूटर के माध्यम से अपना काम करना पड़ता है या फिर लेपटोप के जरिया, इन सभी चीजों के बगैर आज के समय में हम किसी भी वर्क या ऑफिस के काम को पूरा नहीं कर सकते जिसमे इन्टरनेट के बिना तो कुछ भी संभव नहीं होता.

दुनिया भर के तमाम कामों के चलते क्या आपने कभी सोचा है कंप्यूटर से जुड़ा हुआ काम कॉपी या पेस्ट का जिसको सबसे अधिक पैमाने पर किया जाता है उसको किया जाता है. जी हाँ ये कॉपी और पेस्ट का काम अक्सर हर प्रकार के ऑफिस में किया जाता है और कुछ ओफ्फिसों में तो पूरी तरह इस काम को ही किया जाता है जिसमे कुछ कर्मचारियों का काम केवल कॉपी और पेस्ट से ही जुड़ा होता है.

क्या आपने इस बारे में सोचा है कि ये कॉपी और पेस्ट से जुड़ा हुआ काम आखिर किसने बनाया. ये कॉपी करना और पेस्ट करना किसकी दें हैं. अब आप ये सोच रहे होंगे कि जिसने कंप्यूटर बनाया उसने ही कॉपी करना और पेस्ट करना जैसा आप्शन बनाया होगा. लेकिन ऐसा नहीं है.

बता दें कि लार्री लेस्लर ने हमको कॉपी और पेस्ट का अविष्कार किया और हमें कॉपी और पेस्ट जेसा आप्शन हमारे कंप्यूटर में दिया. जिसकी वजह से आज के समय में हमारा कितना सारा काम आसान हो जाता है और हम अपने किसी भी काम को सुविधाजनक बना सकते हैं.