सिटी न्यूज़

घर में आसानी से बनने वाली इन रे‍सिपी में Covid-19 सेे बचाने के सारे गुण हैं मौजूद

घर में आसानी से बनने वाली इन रे‍सिपी में Covid-19 सेे बचाने के सारे गुण हैं मौजूद
UP City News | May 04, 2021 09:42 AM IST

नई दिल्‍ली. COVID से उबरने वालों को अच्छी तरह से एक संतुलित और पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है. लेकिन एक विस्तृत भोजन तैयार करना संभव नहीं है. हम आपको कुछ आसान व्यंजनों के बारे में बताएंगे जिसमें विटामिन, फाइबर, खनिज, प्रोटीन और स्वस्थ कार्ब्स जैसी चीजे हैं. ज‍िन्‍हें आप आसानी के साथ अपने घर पर बना सकते हैं और इससे आपके शरीर को कोरोना की इस जंग में पूरा पौौष्टिक तत्‍व मिलेगा. फिर देर किस बात की है आइए जानते हैं इन भाेजनोंं के बारे में और इन्‍हें कैसे बनाना है ये भी हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं.

सब्जियों का सूप
मोटे तौर पर 1 गाजर, 1 चुकंदर, 1 शिमला मिर्च, 1 प्याज, एक मुट्ठी सेम, 2 टमाटर काटें और प्रेशर कुकर में डाल दें. स्वाद के लिए नमक और काली मिर्च जोड़ें, मोटे तौर पर तोड़ी लहसुन की 2 फली और अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा. 3 चम्मच स्किनलेस मूंग दाल के साथ 3 गिलास पानी डालें. दो सीटियों के बना लें.

दलिया
एक पैन में एक चम्मच घी लें. भूरा और सुगंधित होने तक आधा कप दलिया घी में भून लें. कुछ इलायची फली को क्रश करें और डालें. अब आधा लीटर दूध डालकर 10-12 मिनट तक कम आंच पर पकाएं. गुड़ डालें, एक बार हिलाएं औऱ डालिया तैयार है.

पैनकेक
एक कटोरे में 2 अंडे तोड़ पें. आधा चम्मच पिसा लहसुन, 3 बड़े चम्मच सूजी, स्वाद के लिए नमक, हल्दी पाउडर, कटा हुआ प्याज, टमाटर, धनिया और हरी मिर्च अगर आप इसे मसालेदार चाहते हैं तो डालें . अच्छी तरह मिला पें. अगर घोल बहुत गाढ़ा हो जाए तो थोड़ा पानी डालें. एक नॉन-स्टिक पैन पर थोड़ा तेल पैनकेक के साथ पकाएं. फ्लिप करें और खस्ता होने तक फिर से पकाएं. आपका प्रोटीन रिच पैनकेक तैयार है.

खिचड़ी
प्रेशर कुकर में एक बड़ा चम्मच घी लें. काली मिर्च कॉर्न और दालचीनी डालें. अब भुन कर आधा कप मूंग दाल डालें. इसमें 4 बड़े चम्मच धुले हुए चावल, मोटे तौर पर कटे टमाटर और आधा कप हरी मटर डालें. अब इसमें नमक, हल्दी और 4 कप पानी डालें. आप अपनी पसंद की अन्य सब्जियां भी जोड़ सकते हैं. 3 सीटियों के साथ इसे पका कर खा लें.