सिटी न्यूज़

बॉलीवुड: मधुबाला के प्यार में पागल था ये मुंबई का मशहूर डॉन, आज है मधुबाला की पुण्यतिथि

बॉलीवुड: मधुबाला के प्यार में पागल था ये मुंबई का मशहूर डॉन, आज है मधुबाला की पुण्यतिथि
UP City News | Feb 23, 2021 08:40 PM IST

मुंबई. हिंदी सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला की आज पुण्यतिथि है. 23 फरवरी 1969 को दिल की एक बीमारी की वजह से महज 36 साल की उम्र में मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया था. वैसे तो मधुबाला के आपने कई किस्से सुने होंगे लेकिन आज हम आपको अंडरवर्ल्ड डॉन के मधुबाला के प्रति प्यार की कहानी बताने जा रहे हैं.

वैसे तो ये बात जगजाहिर है कि कई बार बॉलीवुड हीरोइनों का दिल अंडरवर्ल्ड के डॉन पर आ चुका है तो कई बार डॉन भी हीरोइनों की खूबसूरती पर फिदा हुए हैं लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं उस अंडरवर्ल्ड डॉन की जो मधुबाला पर जान छिड़कता था. वो मधुबाला को पाने के लिए हर कीमत चुकाने को तैयार था. ये डॉन कोई और नहीं बल्कि बंबई का नामची डॉन हाजी मस्तान था. जी हाँ दोस्तों.

हाजी मस्तान मधुबाला को बहुत पसंद करता था और उनकी खूबसूरती का दीवाना था. मधुबाला के लिए उसकी दीवानगी इस हद तक थी कि वो उनसे शादी तक करना चाहता था. दोनों के बीच दोस्ती भी थी लेकिन इससे पहले कि वो मधुबाला के लिए अपने प्यार का इजहार कर पाता मधुबाला बीमार होकर इस दुनिया से चल बसीं.

मधुबाला की मौत से जहां हाजी मस्तान को धक्का लगा तो वहीं उनकी मौत से सोना की किस्मत खुल गई थी. सोना हूबहू मधुबाला जैसी दिखतीं थीं. सोना की जब फिल्मों में एंट्री हुई तो मानो ऐसा लगा जैसे मधुबाला वापस आ गई हो. दोनों के चेहरे-मोहरे से लेकर हंसी और लहजे में इतनी समानता देख फिल्म इंडस्ट्री के लोग भी हैरान रह गए थे. सोना के लिए हाजी ने बहुत पैसे खर्च किए, लेकिन अफ़सोस की उनकी फिल्में नहीं चल पाई.

गौरतलब है कि हाजी पहले से ही शादीशुदा थे लेकिन इसका असर कभी भी हाजी और सोना के रिश्ते पर नहीं पड़ा. बता दें की हाजी मस्तान ने कभी किसी पर गोली नहीं चलाई पर अपने अंदाज से अपना रसूख कायम किया था. अब बात करते हैं मधुबाला कि उनके ना सिर्फ दिल में छेद था बल्कि फेफड़ों में भी परेशानी थी. इसके अलावा उन्हें एक और गंभीर बीमारी थी जिसमें उनके शरीर में आवश्यक मात्रा से ज्यादा खून बनने लगता था और ये खून उनकी नाक और मुंह से बाहर आता था. मधुबाला को उनकी बीमारियों ने इस कदर जकड़ लिया था कि नौ सालों तक वो बिस्तर पर ही पड़ी रहीं और आखिरकार एक दिन दम तोड़ दिया.

ज़िन्दगी और मौत के बीच लड़ते हुए 23 फरवरी को मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह कर अपने जिस्म को सभी रिश्तों से आज़ाद कर अपने चाहने वालों के दिलों में एक याद बन कर रह गई. नतीजा यह कि आज भी मधुबाला के चर्चे बॉलीवुड की गलियारों में आम हैं जहां आज भी जिंदा है मधुबाला उनके चाहने वालों के दिलों में. वहीँ आज बॉलीवुड मधुबाला की पुर्न्यातिथि माना रहा है.