सिटी न्यूज़

हैरानी : इजराइल में एक आदमी के दिमाग को खा गया अमीबा, जानिए क्या था मामला

हैरानी : इजराइल में एक आदमी के दिमाग को खा गया अमीबा, जानिए क्या था मामला
UP City News | Aug 06, 2022 01:51 PM IST

नई दिल्ली. कभी आपने सोचा है कि एक छोटा था जीवाणु, जिसे नग्न आंखों से देख नहीं सकते, वह हमारे दिमाग को खा सकता है. सुनने में अजीब और हैरानी भरा सवाल है. लेकिन ये सच है. इजराइल में ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक शख्स की मौत इसलिए हो गई क्योंकि उसके दिमाग को अमीबा खा गया था. हैरानी की बात तो ये है कि मरने वाले शख्स को किसी तरह की गंभीर बीमारी नहीं थी. यह दावा इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है.
जानकारी के अनुसार इजराइल के मंत्रालय ने बताया कि गलील सागर के पास स्थित उत्तरी इजराइल के तिबरियास के पोरिया मेडिकल सेंटर में 36 साल के युवक का इलाज चल रहा था. जहां शख्स की मौत हो गई. शख्स के दिमाग के सैंपल को जांच के लिए यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन को भेजा गया था जहां पता चला कि शख्स की मौत ब्रेन-ईटिंग अमीबा के कारण हुई है.
मंत्रालय के मुताबिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (पीएएम) मस्तिष्क का एक दुर्लभ, विनाशकारी संक्रमण है. जो नाक के जरिए होता है. अमीबा मीठे पानी, पोखर और अन्य स्थिर जल स्रोतों में पाया जाता है.

क्या हैं लक्षण ?
मस्तिष्क का संक्रमण होने पर तेज सिरदर्द होने के साथ बुखार और उल्टी होती है. संक्रमण बढ़ने के साथ ही लक्ष्ण और ज्यादा दिखने लगते हैं. संक्रणम होने के पहले दिन से 9 दिनों तक लक्षण दिखाइ्र देते हैं. उसके बाद गर्दन अकड़ना, दौरे पड़ना और पागलन जैसे लक्षण दिख सकते हैं.