सिटी न्यूज़

अमेरिका के इस राज्य में फिर कहर ढाने लगा कोरोना, एक करोड़ से ज्यादा मामले आए

अमेरिका के इस राज्य में फिर कहर ढाने लगा कोरोना, एक करोड़ से ज्यादा मामले आए
UP City News | Aug 06, 2022 12:51 PM IST

नई दिल्ली . ढाई साल बाद एक बार फिर से अमेरिका पर कोरोना का कहर बरपा है. अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया में कोरोना के एक करोड़ से ज्यादा एक्टिव केस हैं. इस बात की पुष्टि राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने की है। इसी साल जनवरी में भी कैलिफोर्निया के लोगों की कोरोना से हालत खराब थी और अब एक बार फिर से यहां महामारी ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं.

दुनिया में सबसे ज्यादा ताकतवार हेल्थ सिस्टम अमेरिका का माना जाता है, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों ने यहां के सेहत महकमे की कमर तोड़ दी है. मरीजों से अस्पतालों के बेड फुल हैं, वहीं लाखों लोग होम क्वारंटाइन हैं और घर पर ही इलाज करा रहे हैँ. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि मामले लगातार बढ़ रहे हैं, हालांकि स्थित अभी कंट्रोल में हैं और कैजुअलिटी से बचाव है.

अब तक सबसे ज्यादा 10 लाख मौतें अमेरिका में ही

बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना ने अमेरिका पर ही कहना ढाया है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी भी संक्रमित होने से नहीं बच सकीं थी. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सांख्यिकी की माने तो अमेरिका में महामारी के ढाई वर्षों में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की तादात 10 लाख से ज्यादा पहुंच गई है. यह आंकड़े अमेरिका के गृह युद्ध ओर दूसरे विश्वयुद्ध में अमेरिका के मारे गए सैनिकों के लगभग बराबर हैं.

बूस्टर डोज पर जोर

लगातार केस बढ़ने से परेशान स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीनेशन पर जोर देने के साथ ही लोगों को बूस्टर डोज लगवाने के लिए कहा गया है. प्रशासन ने लोगों से अपील कि है कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें ताकि महामारी को कंट्रोल किया जा सके.