सिटी न्यूज़

क्या आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो इन 5 प्वाइंट्स को गौर से पढ़ लें

क्या आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो इन 5 प्वाइंट्स को गौर से पढ़ लें
UP City News | Dec 29, 2021 02:01 PM IST

नई दिल्ली. क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा रहा है. साल 2021 जहां शेयर बाजार निवेशकों के लिए बेहतरीन रहा तो वहीं डिजि​टल करेंसी के लिए तो अभूतपूर्व कहा जाना चाहिए. कयोंकि कई क्रिप्टोकरेंसी ने इसमें निवेश करने वालों को 7000 पर्सेंट तक रिटर्न दिया. जिसके चलते लोगों की दिलचस्पी इसमें बढ़ी है. बतौर इंवेस्टर ये साल तो अच्छा रहा लेकिन क्या 2022 भी उतना ही अच्छा होगा, इसका अनुमान लगाना संभव नहीं है लेकिन साल 2022 क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय हम कुछ बातों का ध्यान देते हैं तो इसमें निवेश कर फायदा उठा सकते हैं. आइए पढ़तें हैं वो 5 प्वाइंट ​जो निवेश से पहले हमें जान लेना चाहिए.

एक्सपर्ट की मानें तो कई क्रिप्टोकरेंसी ऐसी हैं जो कुछ सप्ताह में हजारों फीसदी तक ऊपर चली जाती हैं. यहीं निवेशकों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. क्रिप्टोकरेंसी का पोर्टफोलियो बहुत छोटा रखना चाहिए. निवेशकों को उतना ही निवेश करना चाहिए जितना गंवाने की क्षमता हो. आपके इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में इसका शेयर अधिकतम 10-15 फीसदी तक होना चाहिए.

कई बार ये देखा जाता है कि क्रिप्टोकरेंसी अचानक क्रैश हो जाती है. यदि कोई क्रिप्टोकरेंसी क्रैश होत तो ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसा देखा गया है कि ब्लूचिप करेंसी 70-80 फीसदी तक क्रैश होती है. हालांकि, धीरे-धीरे यह मजबूत भी हो जाती है. ऐसे में क्रिप्टोकरेंसी क्रैश हाने पर जल्दी में लिया फैसला गलत भी साबित हो सकता है.

इस बात पर ध्यान दें कि क्रिप्टोकरेंसी रेग्युलेटेड नहीं है ऐसे में किसी भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी कर लेना बहुत जरूरी है. कोशिश करें कि पॉप्युलर ऐप की मदद से ही क्रिप्टोकरेंसी में इंवेस्ट करें. क्योंकि इन्वेस्टमेंट ऑनलाइन रहता है. ऐसे में साइबर अटैक का खतरा भी बना रहता है. अपने क्रिप्टो वॉलेट को साइबर अटैक से बचाकर रखें.

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर व्यावहारिक डेटा बहुत कम है. ऐसे में किसी भी वॉट्एप यूनिवर्सिटी से मिलने वाली सलाह पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करें. अगर आप हर शख्स के टिप पर भरोसा करेंगे तो पछताएंगे. हो सकता है कि आप साइबर क्रिमिनल्स के झांसे में भी आ जाएं. क्योंकि जितनी तेजी के साथ क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज बढ़ रहा है उतनी ही तेजी के साथ साइबर क्रिमिनल्स का खतरा भी.

निवेश के लिए डिजिटली बाजार में हजारों क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध है, लेकिन अपने लिए ब्लूचिप करेंसी का चुनाव करें. ब्लूचिप डिजिटल करेंसी महंगी जरूर है, लेकिन यह ज्यादा क्रेडिबल मानी जाती है. आप किसी भी करेंसी में 100 रुपए भी निवेश कर सकते हैं. Bitcoin and Ethereum को क्रिप्टोकरेंसी दुनिया का ब्लूचिप कहा जाता है. दोनों करेंसी की चाल से ही क्रिप्टोकरेंसी बाजार का हाल पता चलता है.