सिटी न्यूज़

मुस्लिम बाहुल्‍य इलाके में सपा ने मारी बाजी, बसपा ने भी लगाई सेंध

मुस्लिम बाहुल्‍य इलाके में सपा ने मारी बाजी, बसपा ने भी लगाई सेंध
UP City News | May 04, 2021 11:33 AM IST

बरेली. पंचायत चुनाव में प्रधानी से लेकर जिला पंचायत सदस्य तक के अंतिम परिणाम आ रहे हैं. काफी परिणाम आ गए हैं और अभी आने भी बाकी हैं, लेकिन प्रदेश भर में जो रुझान मिलते नजर आ रहे हैं. उससे साफ है कि मुस्लिम मतदाताओं का समाजवादी पार्टी में प्रेम बरकरार है. हालांकि कई मंडलों में बसपा मुस्लिम बाहुल्‍य इलाके में अच्छा प्रदर्शन करती हुई दिख रही है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और रोहिलखंड में बुंदेलखंड तक में सपा फायदे में दिखाई दे रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लखनऊ, मुरादाबाद, मेरठ, बरेली, अलीगढ़, वाराणसी, प्रयागराज के मुस्लिम बहुल इलाके में सपा, बसपा ने स्थानीयता के आधार पर अपनी धाक दिखाई है. एक मोटे अनुमान के मुताबिक अब तक घोषित परिणामों में से कम से कम 60 फ़ीसदी सीटें सपा तो करीब 40 फ़ीसदी सीटें बसपा के खाते में आई है. आगरा मंडल में कमोबेश यही हालात है. अगर यही ट्रेंड बरकरार रहा तो सपा बड़े फायदे में होगी. गोरखपुर और बस्ती मंडल में सपा बसपा के साथ ही एआईएमआईएम ने भी खाता खोला है.

हालांकि सिद्धार्थनगर में ज्यादा झुकाव सपा के साथ है. संतकबीरनगर, कुशीनगर में एआईएमआईएम की भी जिला पंचायत सदस्य की एक-एक सीट पर जीत मिली है. गोरखपुर और बस्ती में मुस्लिमों का झुकाव सपा और ज्यादा रहा, कुछ लाभ बसपा को भी मिला. बरेली में मुस्लिम बाहुल्य इलाके में 60 फीसदी नतीजे सपा के पक्ष में आते दिख रहे हैं, जबकि 20 परसेंट परिणाम बसपा और निर्दलीय मुस्लिम उम्मीदवारों के पक्ष में जाता दिखाई दे रहा है.