सिटी न्यूज़

बाराबंकी राेड एक्सीडेंटः खटारा बस का 33 बार हाे चुका चालान, फिर भी सड़क पर दाैड़ रही थी

बाराबंकी राेड एक्सीडेंटः खटारा बस का 33 बार हाे चुका चालान, फिर भी सड़क पर दाैड़ रही थी
UP City News | Jul 29, 2021 07:56 PM IST

बाराबंकी. ट्रक और वॉल्वाे बस में हुई भीषण टक्कर में 18 मजदूराें की माैत हाे गई. इस घटना के बाद जब परिवहन विभाग ने जांच की ताे पता चला कि ट्रेवल्स संचालक वॉल्वाे के नाम पर सड़क पर खटारा बस दाैड़ा रहा था. इस बस का 33 बार चालान हाे चुका है, इसके बाद भी बस अब तक सड़क पर बेराेकटाेक दाैड़ रही थी. जिससे परिवहन विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े हाे गए हैं.

रामसनेहीघाट क्षेत्र में बुधवार काे खड़ी वॉल्वाे बस में एक ट्रक ने टक्कर मार दी थी. इस हादसे में  18 मजदूराें की माैत हाे गई थी, जबकि 19 लाेग घायल हुए थे. हादसे के बाद जब जांच शुरू हुई ताे लापरवाही की परत उखड़कर सामने आ गई. इसके बाद ट्रक चालक के साथ ही ऋषभ ट्रेवल्स के संचालक के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है. दरअसल जिस बस काे वॉल्वाे के नाम पर सड़क पर दाैड़ाया जा रहा था, वह पूरी तरह से खटारा था. जिसके 33 बार यूपी में चालान किए जा चुके हैं. इसके बाद भी यह सड़क पर दाैड़ रही थी. इतना ही नहीं हादसे के वक्त बस में दाे बसाें की सवारी भरी हुई थी. कुल मिलाकर खटारा बस में सवारियां भी क्षमता से अधिक थीं.

एआरटीओ की तहरीर पर एफआईआरः इस मामले में एआरटीओ की जांच के बाद ट्रेवल्स संचालक के खिलाफ एफआईआर की गई है. इस मामले में अज्ञात टाेल प्लाजा के कर्मचारी के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है.

पहले टायर पंचर हुआ, फिर एक्सल टूट गयाः  वॉल्वाे बस में बिहार के मजदूर सवार थे. जाे हरियाणा एवं दूसरे राज्याें से मजदूरी करके लाैट रहे थे. बस का पहले टायर पंचर हुआ. उसे रिपेयर करके जब बस आगे बढ़ी ताे कुछ दूर जाने के बाद उसका एक्सल टूट गया. इसके बाद ड्रायवर ने बस काे सड़क किनारे खड़ा कर दिया. इसी दाैरान ट्रक ने खड़ी बस में टक्कर मार दी.

साेते में आ गई माैतः बाराबंकी सड़क हादसे में प्रत्यक्षदर्शियाें के मुताबिक बस जब खराब हुई ताे मजदूर सड़क पर बस के पास एवं आगे जाकर लेट गए. काफी थके हुए थे, इसलिए कुछ ही देर में नींद आ गई. जब ट्रक ने बस काे टक्कर मारी दाे बस के आसपास साे रहे मजदूराें की कुचलकर माैत हाे गई.