सिटी न्यूज़

अमरोहा की बेटी अब इसरो में बिखेरेगी अपनी चमक, इस पद पर हुआ चयन, खुशी की लहर

अमरोहा की बेटी अब इसरो में बिखेरेगी अपनी चमक, इस पद पर हुआ चयन, खुशी की लहर
UP City News | Oct 13, 2021 08:01 AM IST

अमरोहा. उत्‍तर प्रदेश के अमरोहा के नौगावां सादात के एक छोटे से गांव की बेटी माधुरी पूर्णा प्रजापति अब इसरो में अपनी चमक बिखेरेंगी. दरअसल, उनका चयन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान में वैज्ञानिक/इंजीनियर के पद पर हो गया है. उनके चयन के होने के बाद से क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. बता दें कि वो इस समय कम्युनिकेशन सिस्टम इंजीनियरिंग में एमटेक के बाद गेट एकेडमी बेंगलुरु में विषय-विशेषज्ञ तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं. माधुरी ने अब इसरो में एक बड़ा मुकाम हासिल कर अमरोहा का नाम रोशन किया है. यही वजह है कि उनकी चारो ओर चर्चा हो रही है.

अमरोहा के नौगावां सादात के अव्वलपुर गांव में 1 मार्च 1997 को माधुरी पूर्णा का जन्म हुआ था. परिवार के लोगों के मुताबिक माधुरी ने प्राथमिक शिक्षा अमरोहा के ब्रिलिएन्ट स्कॉलर्स पब्लिक स्कूल में हासिल की थी. इसके बाद उच्च प्राथमिक शिक्षा राजकीय इंटर कॉलेज जितुवा पीपल नैनीताल से ग्रहण की. वो शुरू से ही पढ़ाई में होशियार थीं. परिवार वालों को भी उम्मीद थी कि बेटी एक दिन उनका नाम रोशन करेगी. माधरी ने हाईस्कूल की परीक्षा अमरोहा के श्री राम पब्लिक इंटर कॉलेज से 71.8 के और इंटरमीडिएट की लिटिल स्कॉलर्स एकेडमी से 86.5 अंकों के साथ पास की.

इसके बाद एआईईई के माध्यम से चयनित होकर एमडीयू रोहतक हरियाणा से इलेक्ट्रॉनिक्स कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीटेक कंप्लीट किया. एमएनआईटी इलाहाबाद से फेलोशिप के साथ 2021 में कम्युनिकेशन सिस्टम इंजीनियरिंग में एमटेक किया और फिर उनका चयन गेट एकेडमी बेंगलुरु में विषय-विशेषज्ञ के पद पर हो गया. इससे पहले माधुरी विद्युत विभाग में एई और भाभा आणुविक अनुसंधान केन्द्र में वैज्ञानिक की परीक्षा उत्तीर्ण कर साक्षात्कार दे चुकी हैं. माधुरी के पिता मदनपाल सिंह राजकीय इंटर कॉलेज अमरोहा में कार्यरत हैं. माता गृहिणी है.