सिटी न्यूज़

अलीगढ़: कुपोषण दूर करने को महिलाएं घरों से ही सशक्त पहल करें-राज्यपाल

अलीगढ़: कुपोषण दूर करने को महिलाएं घरों से ही सशक्त पहल करें-राज्यपाल
UP City News | Jan 13, 2021 04:52 PM IST

अलीगढ़. उत्‍तर प्रदेश की राज्यपाल राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने बुधवार की सुबह सर्किट हाउस में फीता काटकर हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. राज्‍यपाल ने सर्किट हाउस में लगी प्रदर्शनी में लगाए गए स्टॉल देखे. इसके बाद वह तालानगरी स्थित स्पाइडर फैक्ट्री में ताला बनाने की विधि को भी देखने के लिए पहुंची. इस कमिश्‍नर जीएस प्रियदर्शी, डीएम चंद्रभूषण सिंह, सीडीओ अनुनय झा आदि के अलावा स्‍पाइडर फैक्‍ट्री के संचालक व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

सूबे की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल नेे बुधवार सुबह सर्किट हाउस में हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूह और हस्तशिल्पियों से भी बातचीत की. उन्होंने कहा कि बच्चों के कुपोषण को दूर करने के लिए महिलाएं अपने घर से ही सशक्त पहल करें, जिससे आने वाली पीढ़ी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहें और पूरे परिवार और समाज का विकास हो सके.

राज्यपाल ने किसान आंदोलन को लेकर महिलाओं से कहा कि नए कानून कृषि हितों में है खेती के हित हैं. इससे किसानों को आगे बढ़ने नए प्रयोग करने और अपनी जमीन का अधिकतम सदुपयोग करने का मौका मिलेगा. यह किसानों के लिए बहुत अच्छा है. इसे समझने के लिए महिलाओं को भी खेती के तरीकों में समन्वय को लेकर एक दूसरे से संवाद करना चाहिए.

राज्यपाल ने आयुष्मान योजना के तहत मिलने पांच लाख वाले स्वास्थ्य बीमा के बारे में भी जानकारी देते हुए कहा कि जिनका भी आयुष्मान कार्ड नहीं बना है. वह इस का कार्ड बनवाएं और लाभ उठाएं. राज्यपाल ताला नगरी में स्पाइडर लॉक कंपनी भी पहुंची, यहां उन्होंने एक फिल्म देखी. उन्होंने उद्यमियों से बातचीत भी की. इसके बाद सर्किट लौटीं.