सिटी न्यूज़

ऊर्जा संरक्षण कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन, किसानों को किया गया जागरूक

ऊर्जा संरक्षण कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन, किसानों को किया गया जागरूक
UP City News | Jun 22, 2022 07:50 PM IST

अवागढ़. कृषि विज्ञान केन्द्र अवागढ़ नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण जो उत्तर प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण प्राविधानों को क्रियान्वित करने हेतु नामित राज्य अभिहित संस्था, द्वारा किसानों एवं संबंधित धारकों की ऊर्जा संरक्षण के संदर्भ में क्षमता विकास हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कराया गया. कार्यशाला का शुभारम्भ मुख्य अतिथि डॉ. मनीष सिंह द्वारा किया गया। इसके अतिरिक्त डॉ. दिनेश मिश्रा, नीरज सिंह, दीप्ती सिंह, डा0 वीरेंद्र सिंह सहित आधा सैकडा से अधिक किसानों ने भाग लिया. कार्यशाला के प्रशिक्षक अंकित व्यास और बलविंदर सिंह थे.

कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियों को ऊर्जा संरक्षण के महत्व के संदर्भ में जागरूक किया गया. जिससे वे अपने दैनिक जीवन में ऊर्जा खपत पर करने वाले व्यय को कम कर सकें. कार्यशाला में 05 स्टार रेटेड सिंचाई पम्प, ऊर्जा दक्ष विद्युत उपकरणों यथा एलईडीबल्ब, बीएलडीसीफैन के प्रयोग को बढ़ावा दिए जाने हेतु प्रशिक्षित किया गया. साथ ही ट्रैक्टर, डीजल पम्प, मोटर पम्प इत्यादि के ऊर्जा दक्ष रूप से प्रयोग हेतु भी प्रशिक्षित किया गया. कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा यूपीपीसीएल के माध्यम से ऊर्जा दक्ष पम्प के संदर्भ में चलाई जा रहे किसान उदय कार्यक्रम की भी जानकारी दी गई साथ ही किसानों को यह भी बताया गया कि फसल के अवशेषों को जलाने के बजाय उन्हें कैसे ठीक से विघटित किया जाए.

मुख्य अतिथि डॉ. मनीष सिंह ने यूपीनेडा द्वारा चलाए जा रहे इस कार्यक्रम की सराहना की साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों से ऊर्जा संरक्षण को स्वयं जीवन में अपनाने एवं उनके सम्पर्क में आने वाले अन्य लोगों को भी इस संदर्भ में जागरूक करने का आहवान किया।इस कार्यक्रम में प्रगतिशील किसान राजवीर सिंह, राजकिशोर पाठक, पुष्पा देवी, ममता देवी, मुरारीलाल आदि उपस्थित आधा सैकडा से अधिक किसान मौजूद रहे. ऊर्जा संरक्षण कार्यक्रम के तहत लगे दो दिवसीय कार्यशाला के आयोजन में किसानों को जागरुक करते हुए उन्हें अच्छी फसल उगाने दवाइयों से संबंधित जानकारी तथा अन्य फसल संबंधी जानकारियां दी गई जिससे वह अच्छी पैदावार कर सकें.