सिटी न्यूज़

अलीगढ़ में पीएम नरेंद्र मोदी ने किया राजा महेन्द्र सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास

अलीगढ़ में पीएम नरेंद्र मोदी ने किया राजा महेन्द्र सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास
UP City News | Sep 14, 2021 02:31 PM IST

अलीगढ़. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का बटन दबाकर शिलान्‍यास किया. इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौज़ूद रहीं. विश्वविद्यालय पर बनाई गई फिल्म दिखााई गई. फिल्म में राजा महेंद्र प्रताप के संक्षेप इतिहास के साथ ही शिक्षा के गुणवत्ता के बारे में भी बताया गया है. विश्वविद्यालय डिफेंस से सम्बंधित पढ़ाई भी करायी जायेगी. उत्तर प्रदेश को नायाब तोहफा देने अलीगढ़ पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी का सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंच पर अंगवस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया. पीएम मोदी ने भी इस मौके पर सभी का अभिनंदन किया.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी के स्वागत में अपने संबोधन की शुरुआत वृंदावन बिहारी लाल की जयकारे से की. उन्होंने कहा कि यहां आए भारी संख्या में लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. आज राधा अष्ठमी है. यह ब्रज का खास त्योहार है. आज देश के सबसे बड़े नेता पीएम मोदी आर्शीवाद देने के लिए ब्रज क्षेत्र में आएं है. हम सभी उनका आभार व्यक्त करते हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब पूरी दुनिया कोरोना से परेशान है. इस समय में देश को जीवन व अन्य काम को सुचारू रखने का कार्य रहा हो. कोरोना से बचाने के लिए दो स्वदेशी वैक्सीन ने देश के 75 करोड़ लोगों को लाभ दिया.

पीएम मोदी के कोरोना में कार्य पूरी दुनिया मे मिशाल बन गया है. उन्होंने कहा कि पीएम के मार्गदर्शन में 2017 में भाजपा की सरकार बनी. पीएम ने प्रदेश के पहले इन्वेस्टर्स समिट की शुरुआत की आज उसी का परिणाम है. हम इतने आगे हैं. करोड़ों का निवेश हुआ है. लोगों को रोजगार मिलेंगे. उस समय पीएम मोदी ने डिफेंस कॉरिडोर का तोहफा दिया था. अब पीएम इसके कार्य के लिए स्वयं यहां आएं हैं. वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट में भी बहुत काम हुए. उन्होंने कहा कि आजादी में देश का मार्गदर्शन करने वाले राजा महेंद्र प्रताप को पश्चिमी यूपी में कोई याद नहीं करता. अब राजा के संम्मान में राजा महेंद्र प्रताप विश्व विघालय की सौगात मिल रही है.

राधा अष्ठमी के मौके पर डिफेंस कॉरिडोर व विश्वविद्यालय सोने पर सुहागा है. सहारनपुर में भी एक विश्वविद्यालय प्रस्तावित है. ओलंपिक में भी भारतयी खिलाडियों ने बेहतर कार्य किया है अब मेरठ में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बन रहा है. यह मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा. प्रयागराज में भी एक विश्वविद्यालय बन रहा है। नई शिक्षा नीति को लागू किया जा रहा है. पीएम मोदी ने 2013 में जो मंत्र दिया था कि सबका साथ ओर सबका विकास के साथ सरकार आगे बढ़ रही है. 2017 से पहले गन्ना किसानों का भुगतान तक नहीं हुआ. 2017 के बाद इससे ज्यादा भुगतान हुआ. 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कार्य किया जा रहा है. कोरोना काल मे भी चीनी मिल अनवरत चलती रहीं.

इससे पहले डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि आज यह गौरव का दिन है, पीएम शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा प्रोजेक्ट देने आए हैं. आज का दिन पूरी पश्चिमी यूपी के लिए खास दिन है। डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश में अब नकल नहीं, अक्ल से छात्रों के जीवन संवर रहा है. यूपी सरकार नकल विहीन परीक्षा करा रही है. पाठ्यक्रम बदला गया है. रोजगार परख कोर्स शामिल किए गए. प्रदेश में अब नई यूनिवर्सिटी बन रही है. 10 पर काम चल रहा है. डिप्टी सीएम ने कहा कि आज हिंदी दिवस है. हिंदी क्षेत्र के नए पाठ्यक्रम शामिल किए गए. संस्कृति क्षेत्र में भी बदलवा हुए हैं. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व नकल विहीन परीक्षा हमेशा से ही हमारी प्राथमिकता रहीं है. डिप्टी सीएम ने कहा कि यह कल्याण सिंह की भूमि है. राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम से बड़ा प्रोजेक्ट है. डिफेंस कारीडोर से भी विकास होगा. युवाओं को शिक्षा के साथ रोजगार भी मिलेंगे.