सिटी न्यूज़

पंचायत चुनाव: पुलिस रजिस्टर में दर्ज हो रहा संभावित प्रत्याशियों का आपराधिक रिकार्ड

पंचायत चुनाव: पुलिस रजिस्टर में दर्ज हो रहा संभावित प्रत्याशियों का आपराधिक रिकार्ड
UP City News | Feb 24, 2021 09:14 AM IST

चुनाव में अपराध को रोकने के लिए पुलिस ने शुरू किया असलहा जमा करना
एटा. उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की कभी भी अधिकसूचना जारी हो सकती है. इससे पहले पुलिस और प्रशासन अपने स्तर से जिलों में तैरयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं. वहीं पुलिस चुनाव के दौरान हिंसा को रोकने के लिए हर वो काम कर रही है जिससे मतदान शांतिपूर्ण तरीके से कराए जा सकें. इसी सिलसिले में उत्तर प्रदेश के एटा जिले में पुलिस ने गांव—गांव जाकर शस्त्र जमा करना शुरू कर दिया है तो रजिस्टर बनाकर संभावित प्रत्याशियों के नाम और उनके आपराधिक रिकार्ड भी दर्ज किया जा रहा है.
उत्तर प्रदेश में जल्द ही होने वाले पंचायत चुनाव से पहले आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए ग्राम स्तर और मोहल्ला स्तर पर पुलिस की ओर से रजिस्टर तैयार किए गए हैं. इनसमें गांव के तमाम विवादों के साथ-साथ संभावित प्रत्याशियों के नाम, पते और आपराधिक इतिहास भी दर्ज किया जा रहा है. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी के तहत ये कार्रवाई की जा रही है. इन चुनावों में आपराधिक घटनाएं, खूनी रंजिश चरम पर होता है। ऐसे में हर गांव की संवेदनशीलता को आंकते हुए संभावित अपराधों और विपरीत कानून व्यवस्था से पैदा होने वाली स्थिति से निपटने के लिए पहले ही तैयारी की जा रही है. इसके लिए हर जिले के सभी गांव, मोहल्लों का अलग-अलग रजिस्टर तैयार किया गया है, जिसमें हर तरह के विवाद के साथ-साथ संभावित प्रत्याशियों का भी ब्योरा जुटाया जा रहा है.

एटा की एक पंचायत क्षेत्र में ग्रामीणों से शस्त्र जमा कराती पुलिस

शस्त्र जमा करने पर ज्यादा फोकस
आपराधिक इतिहास वाले संभावित प्रत्याशियों को अगर शस्त्र लाइसेंस जारी हुआ है तो उसे किन परिस्थितियों में निरस्त नहीं किया गया, इसका कारण भी रजिस्टर में अंकित करना होगा. साथ ही सभी थाना क्षेत्रों में थाना प्रभारियों द्वारा सभी गांवों का भ्रमण कर लोगों के साथ बैठक आयोजित की जा रही हैं, लोगों को चुनावों में शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील के साथ साथ लाइसेंसी असलहों को जमा किया जा रहा है.
तैयारियां समय से पूरा करने के निर्देश
इस संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एटा सुनील कुमार सिंह द्वारा पूर्व में अपराध समीक्षा की बैठक आयोजित कर सभी थानाध्यक्षों को चुनावों के पहले की तैयारियों को समय से पूरा करने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं, जिसमें पूर्व के त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दौरान घटित घटनाओं के संबंध में पंजीकृत अभियुक्तों की समीक्षा के संबंध में थाना प्रभारियों द्वारा कार्रवाई की जा रही हैं. साथ ही सामान्य, संवेदनशील, अति संवेदनशील तथा अति संवेदनशील प्लस श्रेणियों में वर्गीकृत किए गये बूथों के संबंध में भी समुचित व्यवस्थाएं एवं कार्रवाई जा रही हैं.