सिटी न्यूज़

Aligarh News: शहर के 23 अल्ट्रासाउंड संचालकों को नोटिस, अनियमितताएं दुरुस्त कराने के लिए सात दिन दिया समय

Aligarh News: शहर के 23 अल्ट्रासाउंड संचालकों को नोटिस, अनियमितताएं दुरुस्त कराने के लिए सात दिन दिया समय
UP City News | Oct 14, 2021 07:55 PM IST

अलीगढ़. अनियमितताओं के मामले में महानगर के 23 अल्ट्रासाउंड संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी हो गए हैं. सिटी मजिस्ट्रेट ने सभी को नोटिस जारी करते हुए सभी कमियां दुरुस्त करने के लिए सात दिन का अल्टीमेटम दिया है. स्पष्ट कहा कि यदि निर्धारित अवधि में कमियां दूर नहीं की गई तो सभी के लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे.

प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीमें इन दिनों महानगर में सक्रिय अल्ट्रासाउंड संचालकों की चेकिंग कर रही हैं. पिछले दिनों हुई चेकिंग में 23 अल्ट्रासाउंड संचालकों के यहां तमाम अनियमितताएं मिली थी. कई के लाइसेंस किसी नाम से पाए गए और काम कोई और करता मिला. गर्भवती महिलाओं से भ्रूण की जांच न कराने संबंधी अनिवार्य रूप से भरवाए जाने वाले फार्म का रिकार्ड भी अपूर्ण मिला. नियमानुसार हर सेंटर को कम से कम दो साल का रिकार्ड मेंटेन करना होता है. अल्ट्रासाउंड करने वाले डाक्टर की नेम प्लेट तक नदारद मिली.

जांच में पता चला कि लाइसेंस से भिन्न चिकित्सक अल्ट्रासाउंड करने का काम कर रहे हैं. उनकी आईडी तक का रिकार्ड में जिक्र नहीं है. कई सेंटरों में तो वैधानिक चेतावनी भ्रूण लिंग की जांच कराना गैर कानूनी है, वाला बोर्ड भी नदारद मिला. कई अन्य अनियमितताएं भी मिली. सिटी मजिस्ट्रेट प्रदीप वर्मा ने बताया कि इस मामले में डीएम के आदेश पर 23 अल्ट्रासाउंड संचालकों को नोटिस जारी कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि जांच का यह क्रम जारी रहेगा.