सिटी न्यूज़

अजब है ये डिबिया, इसके अंदर मौजूद है 2000 साल पुरानी क्रीम, लगाने वाली महिला के अंगुलियों के निशान भी मौजूद

अजब है ये डिबिया, इसके अंदर मौजूद है 2000 साल पुरानी क्रीम, लगाने वाली महिला के अंगुलियों के निशान भी मौजूद
UP City News | Nov 25, 2021 02:05 PM IST

ई दिल्ली. महिलाएं अपने सौंदर्य का हमेशा ही ख्याल रखती रही हैं. चाहे वो 2000 साल पीछे के दौर की महिलाएं हों या अब इस वक्त की. महिलाएं हमेशा ही चाहती हैं कि वो अलग दिखें. उनकी सुंदरता की हर कोई तारीफ करे. इसके लिए आज के इस आधुनिक दौर में न जाने कितने सारे सौंदर्य प्रसाधन हैंं. क्या आपने कभी सोचा आज से 2000 साल पहले महिलाएं कैसे सजती—सवंरती थीं. खैर ज्यादा सोचिए नहीं. हम आपको बता रहे हैं. 2000 साल पहले भी महिलाएं फेस क्रीम का इस्तेमाल करती थीं. यकीन नहीं हुआ न लेकिन यकीन करिए.

लंदन में थेम्स के पास एक रोमन मंदिर में एक फेस क्रीम से भरी डिबिया पाई गई है. जिसको लेकर ये दावा किया जा रहा है कि ये क्रीम 2000 साल पुरानी है. इस डिबिये में इसे इस्तेमाल करनी वाली महिला के हाथों के निशान भी हैं. इसे देखिए क्या क्या यह आइटम आपको जाना पहचाना नहीं लग रहा? शायद आपके घर में भी ऐसा ही कोई है... लेकिन यह वास्तव में एक 2,000 साल पुरानी फेस क्रीम है.

डिटेल पर जाएं तो यह लंदन में थेम्स के पास एक रोमन मंदिर द्वारा दफन पाया गया था, जिसमें उंगलियों के निशान अभी भी दिखाई देते हैं. कमाल की बात है कि क्रीम अभी भी गीली थी. जिसमें 2000 साल पुरानी उंगलियों के निशान अभी भी अंदर थे.
इसकी खोज का स्थान शुरू में शोधकर्ताओं को यह विश्वास करने का नेतृत्व किया कि यह उपचार या अनुष्ठानों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक मरहम था.

क्या ये है असली लिलिपुट? ईरान में ढूंढ लिया गया बौनों का गांव, पूरे इलाके में मिलीं छोटी-छोटी इमारतें