सिटी न्यूज़

हैरानी : झांसी में डीएम की जमीन पर हो गया है कब्जा, स्कूल, दुकानें बैंक भवन का हो गया निर्माण

हैरानी : झांसी में डीएम की जमीन पर हो गया है कब्जा, स्कूल, दुकानें बैंक भवन का हो गया निर्माण
UP City News | Jun 21, 2022 02:15 PM IST

झांसी. उत्तर प्रदेश के झांसी (Jhansi) में एक गजब मामला सामने आया है. पुराने राजस्व रिकॉर्ड की जांच में यह बात सामने आई है कि झांसी में जिलाधिकारी की जमीन पर भी अवैध कब्जा हो रखा है. महानगर में दो बेशकीमती जमीनों पर राजस्व रिकॉर्ड में जिला अधिकारी के 15 पद्राम से दर्ज है लेकिन उस पर किसी और का कब्जा है. यहां तक की जमीन पर स्कूल, दुकाने, बैंक भवन आदि का निर्माण भी हो चुका है और इसका किराया भी वसूला जा रहा है. साथ ही एक अन्य जमीन की खरीद पर भी हुई है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राजस्व रिकार्ड की जांच में प्रेम नगर क्षेत्र में 25 एकड़ जमीन जिला अधिकारी के पद्राम पर दर्ज पाई गई. इस जमीन का 1924 में ब्रिटिश सरकार में पट्टा एक संस्था के नाम किया गया था. हालांकि 1954 में जब पट्टा खत्म हो गया तो संस्था ने नवीनीकरण नहीं कराया. इस वजह से ये जमीन जिलाधिकारी के नाम दर्ज हो गई. जमीन 1964 में दूसरी संस्था को रजिस्ट्री कर दी गई. पड़ताल में सामने आया कि जमीन पर स्कूल, दुकान और बैंक भवन का निर्माण कर लिया गया.

महिला तांत्रिका को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, महिला ने दरोगा की उंगली काटी

जबकि सीपरी बाजार में 65 एकड़ जमीन जिलाधिकारी के नाम पर दर्ज है लेकिन इस जमीन को साल 1972 में जमीन अधिग्रहित कर जिलाधिकारी के नाम दर्ज की गई थी. अभी जमीन पर 200 से अधिक मकान बन चुका है. जांच में सामने आया कि जमीन की बड़े पैमाने पर खरीद—फरोख्त की गई है. जिला शासकीय अधिवक्ता राजस्वप प्रदीप सक्सेना का कहना है कि इसकी रिपोर्ट शासन को सौंपी जाएगी. पुराने रिकॉर्डर की पड़ताल में सीपरी बाजार में जमीनी जिलाधिकारी के नाम दर्ज है लेकिन इसकी खरीद—फरोख्त की गई.