सिटी न्यूज़

अजब: कानपुर में अब कुत्ता पालने के लिए भी लेना होगा लाइसेंस, प्रतिवर्ष चुकाना होगा निर्धारित शुल्क

अजब: कानपुर में अब कुत्ता पालने के लिए भी लेना होगा लाइसेंस, प्रतिवर्ष चुकाना होगा निर्धारित शुल्क
UP City News | Oct 12, 2021 05:57 PM IST

कानपुर. जी हां! अब कानपुर में कुत्ता पालने से पहले आपको नगर निगम को सूचना देनी होगी. इसके लिए लाइसेंस अपिनवार्य कर दिया गया है. कानपुर की महापौर प्रमिला पांडे की अध्यक्षता में आयोजित निगम बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया. बोर्ड बैठक में निर्णय लिया गया कि हर नस्ल का कुत्ता पालने वाले शख्स को हर साल 1200 रुपये लाइसेंस शुल्क देना होगा. इसके साथ ही पेट क्लीनिकों के लिए लाइसेंस अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ ही अधिक गाय पालने वालों को भी लाइसेंस लेना होगा.

महापौर प्रमिला पांडेय की अध्यक्षता में आहूत नगर निगम की बोर्ड बैठक में फैसला लिया गया कि हर नस्ल का कुत्ता पालने पर अब मालिक को हर साल लाइसेंस शुल्क देना होगा. अभी अभी देशी नस्ल पर 250 रुपये और विदेश नस्ल पर 500 रुपये शुल्क देना होता है. हालांकि अभी तक मात्र दो दर्जन ही कुत्तों को लाइसेंस बना है. ऐसे में राजस्व को बढ़ाने के लिए नगर निगम द्वारा सर्वे भी कराया जाएगा और कुत्ता पालने केच लिए लाइसेंस नहीं बनवाने पर जुर्माना वसूल किया जाएगा. जानवर सड़क पर मिलने पर पांच हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा.

इसके साथ ही निगम की सीमा में पेट क्लीनिक खोलने पर लाइसेंस अनिवार्य कर दिया गया है और साथ ही प्रतिवर्ष क्लीनिक संचालक को शुल्क अदा करना होगा. इसके लिए पेट क्लीनिक का लाइसेंस शुल्क सर्जरी करने वाले पेट क्लीनिक संचालकों को प्रतिवर्ष 3000 रुपये और पेट क्लीनिक स्पा के लिए प्रतिवर्ष 5000 रुपये का लाइसेंस शुल्क अदा करना होगा. इसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी. वहीं बोर्ड बैठक में निर्णय लिया गया कि निगम सीमा में एक गाय पाली जा सकती है. इसके लिए लाइसेंस बनवाना होगा. हालांकि अब तक इसका शुल्क तय नहीं किया गया है.