सिटी न्यूज़

बिटकॉइन से आगे निकल गई शीबा इनू क्रिप्टोकरेंसी, क्या आप जानना नहीं चाहेंगे इसकी वजह

बिटकॉइन से आगे निकल गई शीबा इनू क्रिप्टोकरेंसी, क्या आप जानना नहीं चाहेंगे इसकी वजह
UP City News | Dec 29, 2021 12:06 PM IST

नई दिल्ली. दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. क्या आप सोच सकते हैं कि कोई क्रिप्टोकरेंसी ऐसी भी है जिसकी शुरुआत मजाक के तौर पर हुई और उसने पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवा लिया. कुछ ही दिनों के सफर में टॉप क्रिप्टोकरेंसी को पीछे छोड़ दिया. हम बात करें हैं मीम क्रिप्टोकरेंसी शीबा इनू (Shiba Inu) की. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसकी शुरुआत मजाक के तौर पर हुई थी लेकिन वर्ष 2021 में यह सबसे अधिक चर्चा में रही. इसके चलते सबसे पुरानी और सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) और इथेरियम (Ethereum) को भी इसने पीछे छोड़ दिया और आगे निकल गई और टॉप 10 क्रिप्टकरेंसीज में शामिल हो गई. हालांकि अभी ये लिस्ट से बाहर है और 13वें पायदान पर है.

क्रिप्टोकरेंसीज की कीमतों के उतार—चढ़ाव पर नजर रखने वाला वेबसाइट CoinMarketCap के वर्ष 2021 की शुरुआत से अब तक शीबा इनू पर 18.8 करोड़ से अधिक व्यूज आए हैं. वहीं इसकी तुलना में टॉप की क्रिप्टोकरेंसी का दर्जा प्राप्त करने वाली बिटकॉइन को सिर्फ 14.5 करोड़ व्यूज मिले. मौजूदा वक्त में शीबा इनू अभी दुनिया की 13वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है. उसके मार्केट की बात करें तो मार्केट कैप 20 अरब डॉलर से अधिक है. इस वक्त शीबा इनू की कीमत में जरूर 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है. ये आंकड़े क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स पर मौजूद हैं.

अब सवाल ये है कि आखिर इस क्रिप्टोकरेंसी में इतना तेजी से उछाल क्यों आया. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो शीबा इनू की कीमत में तेजी आने का कारण दुनिया के सबसे बड़े रईस व्यक्ति एलन मस्क (Elun Musk) का एक ट्वीट था, जिसमें उन्होंने 18 अक्टूबर को शीबा इनू की एक तस्वीर साझा की थी. इस ट्विट में उन्होंने शीबू इनू को चांद पर जा रहा है ऐसा दर्शाया था. इससे इसकी कीमत में 50 फीसदी उछाल आई. कुछ अन्य क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो क्रिप्टोकरेंसी डॉगकॉइन 2021 में तीसरी सबसे चर्चित क्रिप्टोकरेंसी रही. इस पर 10.7 करोड़ व्यूज आए हैं. जबकि कार्डानो (Cardano) पर करीब 8.6 करोड़ और इथेरियम (Ethereum) पर 8.1 करोड़ व्यूज रेकॉर्ड किए गए.

Cryptocurrency : कैसे खरीदी जाती है क्रिप्टोकरेंसी, क्या है इसको बेचने की प्रक्रिया

बता दें कि क्रिप्टो की दुनिया में यह चर्चा भी रही कि शीबा इनू को जल्दी ही लोकप्रिय स्टॉक ट्रेडिंग एप Robinhood पर लिस्ट किया जा सकता है. इसके लिए Change.org पर एक पीटिशन भी डाली गई थी. जिस पर करीब 3 लाख लोग साइन कर चुके हैं. हालांकि इस साल ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चा में रही क्रिप्टोकरेंसीज में Safemoon, Solana, Cardano और Binance भी शामिल रहीं लेकिन, लोकप्रियता के मामले में कोई भी शीबा इनू के करीब नहीं पहुंच पाई.