सिटी न्यूज़

उत्तर कोरिया में 16 साल की उम्र में सरकार देती है नौकरी, फिर भी परेशान हैं लोग

उत्तर कोरिया में 16 साल की उम्र में सरकार देती है नौकरी, फिर भी परेशान हैं लोग
UP City News | Sep 12, 2021 11:49 AM IST

नई दिल्ली. उत्तर कोरिया के तानाशाह की तानाशाही के चर्चे हम सभी ने सुने हैं. वहा के लोगों का रहना असल में कैसा है ये पता लगाना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन अगर आप इन बातों को जानेंगे तो आपको अपना देश उत्तर कोरिया से 100 गुना बेहतर लगेगा.

 

यह लोगो को सरकार के द्वारा 16 साल की उम्र में ही नौकरी मिल जाती है. सुनने में अच्छा लगता है 16 साल की उम्र के नौकरी मिलना लेकिन असल में इसकी सच्चाई कुछ और ही है. उत्तर कोरिया के लोगों को नौकरी तो मिलती है लेकिन उनका कभी प्रमोशन नहीं होता. सोचिए अगर आपने साथ ऐसा होता की अपने पैशन अपनी पढ़ाई अपने मन की नौकरी नहीं मिलती और न ही प्रमोशन, जिंदगी में कुछ पाने का मकसद ही खतम हो जाता.

 

भ्रष्टाचार से भरा ये देश हमेशा अपने आप को शक्तिशाली दिखाने की कोशिश करता रहता है. यह पूरी तरह से कम्युनिस्ट तानाशाही पर निर्भर है. कुछ नौकरियां यह ऐसी बनाई गई हैं जिनका काम हैं देश की छवि अच्छी बनाए रखना.

 

कोरिया में कुछ ऐसे ही बेकार काम है जिन्हे करने के लिए लोग मजबूर हैं. अगर वहां की सेना का हिस्सा नहीं है तो आपको करने के लिए वहां बहुत बेकार काम दिए जाते हैं. जैसे पत्थर बीनना, झाड़ू लगाना या कोई भी काम. और यह नौकरी जीवन भर चलती है मरते दम तक. ज्यादातर उत्तर कोरिया के लोग काफी गरीब हैं. यह पर कार साइकिल मोटरसाइकिल खरीदना काफी बड़ी बात है. इसीलिए यह लंबी सुंदर दिखने वाली सड़के तो है लेकिन ट्रैफिक नहीं शायद इसीलिए यह की सड़के जल्द खराब नही होती. लेकिन फिर वहां सड़क साफ का काम कई लोगो को दिया गया है जो उन्हे हमेशा करते रहना है. 2010 में लिए गए एक गुप्त फुटेज से चला की वहा के स्वीपर कर सड़के साफ होने की वजह से कोई काम ही नहीं होता तो यह सड़को के किनारे भरे पानी को हटाने लगते हैं.

 

उत्तर कोरिया में हर 5 साल में चुनाव होते है जिनके नागरिकों को 2 पार्टियों को होते देना होता है पहली वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया जो अभी शासन में है या फिर अन्य पार्टियों को वोट दें. लेकिन अगर आप रूलिंग पार्टी के खिलाफ वोट करेंगे तो आपकी पूरी जानकारी जप्त करली जायेगी. और अन्य तरीकों से सजाए दी जाएंगी.

 

विकोट्रिम वॉर म्यूजियम

 

विक्टोरियम वॉर म्यूजिक का एक वीडियो बहुत वायरल हो रहा था जिसमे देखा गया को एक बूढ़ी महिला पत्थरों को चमकाने का काम कर रहीं थी. पर्यटको के आने पर हटा दिया गया. वहां के लोगों को मरते दम तक काम करना ही पड़ता है.

 

रास्ते की बर्फ हटाना

 

उत्तर कोरिया के जम जिम में किम जोंग युंग का जन्मदिन हुआ है. उसको एक पर्यटक स्थान बनाया गया है, लेकिन वहा भरी मात्र में बर्फ पड़ने के कारण वहा के रास्ते ढके रहते थे, लेकिन वहां के लोग इतनी ठंड में रोजाना को हटाते है जबकि वहां कोई पर्यटक आता ही नहीं है. वहा के लोगो पर वाकई बहुत दवाब है.

 

ट्रैफिक महिला

 

उत्तर कोरिया में सबसे सुंदर दिखने वाली, जो शादी शुदा न हों, कद में लंबी लड़कियों को ट्रैफिक पुलिस का काम दिया जाता है. भले वहां से कोई गुजरता ना हो लेकिन लगन के साथ ट्रैफिक पुलिस महिला पूरे दिन इंस्ट्रक्शंस देती रहती हैं.

 

फैशन

 

हैरानी को बात ये है को उत्तर कोरिया में अगर लड़कियां स्कर्ट पहन ले तो उन्हे मजदूरों के साथ काम करने भेज दिया जाता है. साथ ही उत्तर कोरिया यह दावा करता है की वहा पूजा पाठ भी होती है लेकिन वहा से भागे हुए लोगो ने बताया है वहां पर ऐसा करना बना है बल्कि वहां सभी लोग नास्तिक हैं.