सिटी न्यूज़

200 साल पुराने मंदिर में ऐसा क्या सामने आ गया, जिसे देखने के लिए मंदिर में उमड़ रही लोगों की भीड़

200 साल पुराने मंदिर में ऐसा क्या सामने आ गया, जिसे देखने के लिए मंदिर में उमड़ रही लोगों की भीड़
UP City News | Sep 13, 2021 10:46 AM IST

हरदोई. नवरात्र से पहले हरदोई में एक अजूबा हो गया. जिसकी चर्चा सबकी ज़बान पर है. दरअसल, हरदोई के एक गांव में देवी की मूर्ति निकल आई है. क्षेत्र के लोग इसे दैवीय चमत्कार मानकर पूजा कर रहे हैं और अपनी मन्नत मांग रहे हैं. भले ही कुछ लोग इसे अंधविश्वास कह रहे हैं, लेकिन देवी प्रतिमा के दर्शन के लिए ग्रामीणों का हुजूम उमड़ रहा है. माता के जयकारे लगा रहे हैं. क्षेत्र में इसकी चर्चा सबकी जुबान पर है. फिलहाल, इसका कोई वैज्ञानिक पहलू सामने नहीं आया है.

गांव के बाहर एक मंदिर प्रांगण में खड़े दो नीम के पेड़ों के बीच देवी मूर्ति प्रकट हुई है. मां भगवती की इस मूर्ति की चर्चा आसपास के इलाकों में फैल गई है और ग्रामीणों की भीड़ दर्शन के लिए उमड़ रही है. हरदोई के हरपालपुर विकासखंड का है. यहां के ग्राम कठेठा के मां भगवती के मंदिर प्रांगण में दो नीम के पेड़ों के बीच एक देवी मूर्ति निकली है. यह मंदिर 200 वर्ष पुराना है. दरअसल पूरा गांव यहां रोज पूजा-अर्चना करता है. आज रविवार की सुबह गांव की महिला सुशीला देवी भी वहां पूजा करने पहुंचीं. वे वर्षों से यहां पूजा-अर्चना करती आ रही हैं.

जब वह आज सुबह मंदिर पहुंचीं, तो उन्होंने मंदिर की सभी जगहों की साफ-सफाई करनी शुरू कर दी. तब उन्हें यह मूर्ति दिखी. सुशीला देवी के मुताबिक, पहले उन्हें यह लगा कि कुकुरमुत्ता या फंगस जैसी कोई चीज उग आई है. तब उन्होंने उसे उखाड़ कर साफ करने की बात सोची. जब उन्होंने उसे उखाड़ने की कोशिश की तो बहुत कोशिश के बाद भी वह उखड़ा नहीं. इसके बाद सुशीला ने उसे अच्छे तरीके से धोया, तो वहां उन्हें मां भगवती की मूर्ति दिखी. सुशीला बताती हैं कि मूर्ति पूरी तरह से सिंदूरी है. तब उन्होंने इसकी जानकारी अपने घर के लोगों को दी. फिर धीरे-धीरे वहां ग्रामीणों की भीड़ उमड़ने लगी.