सिटी न्यूज़

शरीर में यूरिक एसिड की बढ़ती मात्रा को रोकने के लिए क्या करें, जानिए

शरीर में यूरिक एसिड की बढ़ती मात्रा को रोकने के लिए क्या करें, जानिए
UP City News | Jun 08, 2021 12:57 PM IST

नई दिल्ली. शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर गठिया जैसे विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकता है. जब हमारा शरीर अपशिष्ट को निष्कासित करने में सक्षम नहीं होता है, तो यह शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा देता है, जो जोड़ों में ठोस क्रिस्टल बनाता है, जिसे गाउट कहा जाता है.

किसी के स्वास्थ्य को बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है. संतुलित आहार खाना बेहद जरूरी है जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अच्छे और स्वस्थ फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल हैं. रक्त में उच्च यूरिक एसिड स्तर से पीड़ित लोगों को सही और स्वस्थ खाद्य पदार्थों को चुनना मुश्किल लगता है जिसे वे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इसलिए, हमने कुछ स्वस्थ भोजन विकल्पों का उल्लेख किया है जो शरीर में यूरिक एसिड को विनियमित करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी उच्च कैटेचिन से भरपूर होती है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. कैटचिन, जैसा कि कई लोगों द्वारा माना जाता है, शरीर में विशेष प्रकार के एंजाइमों के उत्पादन को धीमा करने के लिए उपयोग किया जाता है. वे यूरिक एसिड गठन से संबंधित हैं और इस प्रकार, यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में बेहद सहायक है.

रेशा

अपनी डाइट में फाइबर शामिल करने से काफी मदद मिल सकती है. फाइबर युक्त आहार का चयन शरीर में यूरिक एसिड स्तर को कम करने के लिए सहायक हो सकता है. यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए ओट्स, साबुत अनाज, ब्रोकोली, कद्दू और अजवाइन जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए. इस प्रकार के खाद्य पदार्थ आहार फाइबर से भरे होते हैं जो यूरिक एसिड के अवशोषण में और शरीर से इसे खत्म करने में बेहद फायदेमंद होते हैं.

विटामिन सी

बेहतरीन परिणाम पाने के लिए विटामिन सी फलों को अपने आहार में शामिल करें. अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन 500 मिलीग्राम विटामिन सी की खपत के साथ कम अवधि में यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं. नारंगी या मीठे नीबू के रस विटामिन सी की सामग्री से भरपूर होते हैं और इस प्रकार, आपको विटामिन सी की आवश्यक मात्रा प्रदान करने में बेहद मददगार हो सकते हैं.

चेरी

शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर से पीड़ित लोगों के लिए, फलों के सही प्रकार का चयन यूरिक एसिड के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर से पीड़ित होने पर हमेशा यह सुझाव दिया जाता है कि किसी भी खट्टे फल को आहार में शामिल न करें. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी आदि सभी प्रकार के जामुन में एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं. इसके अलावा, इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो रक्त में यूरिक एसिड की कमी को बढ़ावा देने में मदद करती है.