सिटी न्यूज़

क्या आप जानते हैं ? BMW का नाम हक़ीकत में BMW नहीं बल्कि बी.एम.वी है

क्या आप जानते हैं ? BMW का नाम हक़ीकत में BMW नहीं बल्कि बी.एम.वी है
UP City News | Feb 18, 2021 11:18 PM IST

अजब गजब. हमारे आस-पास बहुत सी ऐसी चीजें होती है या बहुत सारी चीजों के नाम ऐसे होते हैं जिनका उच्चारण हम अक्सर गलत लेते हैं. और ऐसा बहुत कम होता है कि हमको इसके बारे में पता चला हो. अक्सर हम हमारी रोज़मर्रा कि ज़िन्दगी में बातों बातों में कुछ नामों का गलत उच्चारण कर लेते हैं तो चलिए आपको बताते हैं आखिर वो कौन से नाम हैं जिनका हम अक्सर गलत उचारण करते हैं.

इस लिस्ट में सबसे पहल नाम शामिल है BMW कार का. जी हाँ यह कार्स लवर्स के लिए सबसे ज्यादा पसंददीदा कार में से एक कार है. आपको बता दें अक्सर लोग इसका नाम गलत लेते हैं. लोग आम तौर पर इसका नाम बीएमडब्ल्यू के नाम से लेते हैं, लेकिन आपको बता दें इसका नाम हकीक़त में बी.एम.वी है जीको हम आज तक गलत उचारण करते आये हैं.

अक्सर जब भी हम किसी फाइनेंस कंपनी के बारे में बात करते हैं तो आपको बता दें कि हम इस फाइनेंस वर्ड का बातों बातों में गलत उचारण कर बैठते हैं, जी हाँ अपने सही सुना. आपको बता दें इस वर्ड का सही उचारण फिनांस है. जिसको फाइनेंस नहीं बल्कि फिनांस कहा जाता है. आब आप अगली बात जब भी इस वर्ड का उचारण करें तो हमारी इस बात का ध्यान ज़रूर रखना.

जब भी हम इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो उससे पहले हमें अपना रिज्यूम तैयार करना पड़ता है. ऐसे में ये जो वर्ड है जिसको हम रिज्यूम कहते हैं अक्सर लोग कई बार इसलिए सेलेक्ट नहीं हो पाते क्योंकि वह इसका नाम गलत ही लेते हैं क्योकि इसका सही नाम आपको बता दें कि इसका सही उचारण रिज्यूमे है जिसकी इंग्लिश में स्पेलिंग Resume होती है. तो अगली बार आप इसको आप ध्यान रखन जब भी आप किसी इंटरव्यू के लिए जाने तो सबसे पहले इसके नाम का सही उचारण लेना. तो चलिए आज हम आगे बढ़ते हैं.

कई बार हम हमारे 26 अंग्रेजी के अल्फाबेट का उचारण भी हम सही ढंग से नहीं करते जी हाँ आपने एक दम सही पढ़ा. आपको बता दें हम अंग्रेजी के एक वर्ड Z का जेड नाम से उचारण करते हैं जिसका सही सही उचारण जेड नहीं बल्कि ज़ी है और अक्सर कई बार हमें बचपन से ही इसका ऐसा ही उच्चारण करना सिखाया जाता है. जोकि एक दम गलत तरीका है, जिसका सही उच्चारण जेड नहीं बल्कि ज़ी होता है.

वही अग्रेज़ीं एल्फाबेट का वर्ड i का सही उचारण हमें बचपन से आई सिखाया जाता है लेकिन आपको दें कि इसका सही उचारण आय है जिसको सही तरीके से आय बोला जाता है. जिसका सही उचारण है आय. यदि आप अगर कभी भी आई का उचारण करें तो याद रखें की इसका रही उचारण आई नहीं बल्कि आय है.