सिटी न्यूज़

कुरियर ब्वॉय भी हो सकता है ठग, जानें कैसे आपके दरवाजे पर आकर खाते से गायब करते हैं रुपये

कुरियर ब्वॉय भी हो सकता है ठग, जानें कैसे आपके दरवाजे पर आकर खाते से गायब करते हैं रुपये
UP City News | Nov 25, 2022 11:36 AM IST

नई दिल्ली. साइबर क्राइम करने वाले हर बार नया तरीका अपनाकर लोगों को ठग रहे हैं. दिल्ली के नजफगढ़ में जो मामला सामने आया है, वह बहुत ही गंभीर है और इसमें कोई भी फंस सकता है. दरअसल यहां पर एक डिलीवरी ब्वॉय ने पे ऑन डिलीवरी के नाम पर एक व्यक्ति के खाते से हजारों रुपए उड़ा दिए. इस संबंध में थाने में शिकायत की गई है. पुलिस का कहना है कि इस तरह केस में लोग आसानी फंस जा रहे हैं.

मामला कुछ यूं है कि नजफगढ़ में रहने वाले पंकज सिंह के पास कुछ दिन पहले एक कॉल आई. सामने वाले ने कहा कि पार्सल लेकर आया हूं, नीचे खड़ा हूं. पंकज थोड़ा हैरान हुए क्योंकि उन्होंने कुछ मंगाया ही नहीं था. फिर भी वह नीचे गए. कूरियर डिलीवरी ब्वॉय ने कहा कि ऑर्डर पे ऑन डिलीवरी है. मतलब पेमेंट करना होगा. पंकज ने साफ मना कर दिया और कहा कि ऑर्डर कैंसिल करो.

डिलीवरी ब्वॉय ने कस्टमर केयर को फोन लगाया और पंकज से बात कराई. इसके बाद पंकज के मोबाइल पर एक ओटीपी आया. जैसे ही उन्होंने ओटीपी पर बताया उनके खाते से रकम गायब हो गई. इसके बाद डिलीवरी ब्वॉय वहां चला गया और पंकज के मोबाइल में कुछ ही देर में एसएमएस आया जिससे उन्हें पता चला कि उनके खाते से रुपए कटे हैं.

पुलिस ने बताया कि शिकार के पते पर कोरियर के जरिए पार्सल भेजा जाता है, जो उसने कभी ऑर्डर किया ही नहीं होता. वो व्यक्ति ऑर्डर रिसीव करने से मना कर देता है. डिलिवरी ब्बॉय उस पार्सल भेजने वाले को फोन लगाता है जिसका नंबर कस्टमर केयर के रूप में लेबल पर दिया होता है.

शिकार की फोन पर बात कराई जाती है. उसे समझाया जाता है कि अगर उसने ऑर्डर नहीं किया है तो कैंसिल करा सकता है. इसके लिए मोबाइल पर आया ओटीपी बताना होगा. पीछा छुड़ाने के लिए वो जल्दी से बता देता है और यहीं उससे चूक हो जाती है और ठग लिया जाता है.

पूर्व पंचायत अध्यक्ष पर हुई कार्रवाई से मुश्किल में आए सैकड़ों छात्र व किसान, जानें कैसे