सिटी न्यूज़

Kanpur News : मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवाया और 4 लोगों की पूरी तरह चली गई रौशनी

Kanpur News : मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवाया और 4 लोगों की पूरी तरह चली गई रौशनी
UP City News | Nov 25, 2022 08:20 AM IST

कानपुर. यूपी के कानपुर (Kanpur News) मे मोतियाबिंद का ऑपरेशन (Cataract operation) कराने के बाद चार लोगो के आँखों क़ी रौशनी पूरी तरह से चली गई थी. जिसके बाद शहर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने पूरे मामले मे कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिया. जांच कमेटी गठित क़ी गई थी. जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सीएमओ अलोक रंजन को सौपी तो तत्काल दोषी नर्सिंग होम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर नर्सिंग होम के खिलाफ कार्यवाही क़ी गई है.

मामला कानपुर के बर्रा थाना क्षेत्र स्थित एक नर्सिंग होम का है. दरअसल बीते दिनों इस नर्सिंग होम की तरफ से एक मेडिकल चेकअप कैंप लगाया गया था. इस मेडिकल कैंप के द्वारा लोगों की आंखों का परीक्षण करने के बाद उनकी आंखों का मोतियाबिंद का ऑपरेशन होना था. इस कैंप में परीक्षण के बाद लोगों को आराध्य नर्सिंग होम बुलाया गया और वहां उनकी आंखों का ऑपरेशन भी हुआ लेकिन जैसे ही इन लोगों की आंखों से ऑपरेशन की पट्टीया उतारी गई उसके बाद उन्हें पता चला कि उन्हें जितना दिखाई भी पढ़ता था वह भी अब दिखना बंद हो गया है. इस समस्या को लेकर यहां के लोग सीधे कानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पास पहुंचे और उन्हें आपबीती सुनाई.

सीएमओ डॉ आलोक रंजन ने इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए इस मामले में एक जांच कमेटी गठित किए और जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया. सीएमओ द्वारा गठित जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सीएमओ को सौंपी. इस रिपोर्ट में जो खुलासे हुए उसके बाद सीएमओ भी हैरान रह गए. इस रिपोर्ट के आधार पर तत्काल सीएमओ ने पुलिस को इस नर्सिंग होम के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दे दिया.

दरअसल जांच कमेटी ने जो रिपोर्ट सौंपी उस रिपोर्ट में साफ तौर पर यह दिखाया गया कि जिस तरह से यह मेडिकल कैंप लगाया गया था उसकी कोई परमिशन सीएमओ दफ्तर से नहीं ली गई थी. साथ ही साथ ऑपरेशन के बाद जो भी चिकित्सीय प्रक्रिया होती है, उसका भी पूर्ण रूप से पालन नहीं किया गया था और इन सभी ऑपरेशन करवाने वाले लोगों से 1500/- रूपये प्रति ब्यक्ति रिश्वत लेने का भी मामला सामने आया है. जिसके बाद कानपुर साउथ के बर्रा थाने में नर्सिंग होम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है और कार्यवाही की जा रही है.

हाईस्कूल की छात्रा का अपहरण फिर गैंगरेप, पुलिस बता रही कुछ और ही कहानी