सिटी न्यूज़

गजब : मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव जीता महिला ने और शपथ लेने पहुंच गए पति!

गजब : मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव जीता महिला ने और शपथ लेने पहुंच गए पति!
UP City News | Aug 05, 2022 09:53 AM IST

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश मैं हुए पंचायत चुनाव में एक गजब का मामला सामने आया है. यहां चुनाव जीतने के बाद जिस बात की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह यह है कि महिलाओं ने चुनाव जीता लेकिन शपथ उनकी जगह किसी और ने ली. दरअसल कुछ महिलाओं ने चुनाव जीता लेकिन शपथ लेने वाले दिन उनके परिवार के सदस्य पहुंचे और उन्होंने उनकी जहां पर शपथ ली. शपथ लेने वालों में किसी का महिला का पति किसी का है रिश्तेदार तो किसी के पिता ने उनकी ओर से शपथ समारोह में शामिल हुआ. यही वजह है कि यह पूरा मामला सोशल मीडिया पर काफी चर्चाओं में है. लोग इस पर अपने अपने हिसाब से राय रख रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यहां महिलाएं चुनाव तो लड़ सकती हैं चुनाव प्रचार भी कर सकती हैं लेकिन शपथ नहीं ले सकती हैं. शपथ लेने का अधिकार केवल पुरुषों का होता है. मध्य प्रदेश के सागर जिले के जैसीनगर में यह मामला सामने आया है. निर्वाचन महिलाओं के स्थान पर पुरुषों को शपथ दिलाई गई है. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हो रहा है. इसके बाद मामला अब चर्चा में आ गया है.

आगरा में चांदी व्यापारी की हत्या कर सिर धड़ से अलग किया, सिर लेकर कार में घूम रहे थे आरोपी

वीडियो में एक साथ कई पुरुषों का शपथ लेते समानता और सभी के अधिकारों की रक्षा का वचन देते हुए देखा जा सकता है. सागर की जैसीनगर में पंच सरपंच सहित कुल 21 सदस्य चुने गए. इसमें 10 महिलाएं पंच चुनी गईं लेकिन यहां पर शपथ में केवल 3 महिलाएं ही शामिल हुई हैं. बाकी सात महिलाओं की शपथ परिवार के पुरुष सदस्यों ने ली. इसमें उनके पिता पति या अन्य सदस्य शामिल रहे.