सिटी न्यूज़

अजब गजब: ऐसी प्रथा जिसमें दफन किया जाता है, एक जिंदा इंसान

अजब गजब: ऐसी प्रथा जिसमें दफन किया जाता है, एक जिंदा इंसान
UP City News | Feb 21, 2021 03:51 PM IST

अजब गजब. हमारी दुनिया गोल है यह तो हम जानते ही हैं और दुनिया के हर देश में अलग-अलग परंपराएं होती हैं. ये परम्पराएं इस गोल दुनिया का ही हिस्सा होती हैं. यह भी हम जानते हैं. तो आज हम आपको एक इसी एक चौका देने वाली परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं. इस परंपरा में जिंदा इंसान को जमीन में दफना दिया जाता है. हाँ, थोडा अजीब ज़रूर है लेकिन अब परम्परा है तो निभानी तो पड़ेगी ही. क्यूँ सही कहा न? तो चलिए बताना शुरू करते हैं.

आपको बता दें ये प्रथा क्यूबा में बूजी फेस्टिवल के नाम से मशहूर है. इस त्योहार में जिंदा व्यक्ति को दफना दिया जाता है. इसमें किसी एक आदमी को ताबूत में बंद कर दिया जाता है और उसे शहर की सड़कों पर घुमाया जाता है. वही ताबूत के पीछे-पीछे उसके रिश्तेदारों और दोस्तों समेत कई लोगों की भीड़ चलती है. सभी लोग शराब के नशे में तालियां बजाते और नाचते गाते चलते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं सफेद बालों वाली एक महिला उस शख्स की विधवा बनती हैं और इस तरह से इस परम्परा को निभाया जाता है.

जानकारी के अनुसार बता दें कि क्यूबा में ये त्योहार पिछले 30 सालों से मनाया जाता है. इसका नाम ब्यूरियल ऑफ पचैंचो है. वैसे तो ये त्योहार किसी को ‌जिंदा दफनाने के लिए होता है लेकिन यहां के नजारे को देखकर आपको लगेगा जैसे कोई शादी हो रही हो. इस त्योहार की शुरुआत साल 1984 में हुई थी. इसे स्‍थानीय कार्निवाल के समाप्त होने और एक नए जन्म के संकेत के आधार पर माना जाता है.