सिटी न्यूज़

ताजमहल में ऐसी कौन सी प्रतिबंधित वस्तुएं मिलीं, जिससे मच गया हड़कंप, जांच भी शुरू

ताजमहल में ऐसी कौन सी प्रतिबंधित वस्तुएं मिलीं, जिससे मच गया हड़कंप, जांच भी शुरू
UP City News | Jun 24, 2022 10:48 AM IST

आगरा. उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित ताजमहल में कई वस्तुओं को ले जाने पर प्रतिबंध है. वहीं गुरुवार को ताजमहल में कुछ ऐसा मिल गया, जिसके बाद हड़कंप मच गया. वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इसकी जांच की मांग की गई तो सीआईएसएफ ने मामले में लापरवाही बरतने की जांच शुरू कर दी है. पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि ताजमहल में इतनी सख्त चेकिंग के बावजूद प्रतिबंधित वस्तुएं कैसे प्रवेश कर गईं और इसे कौन लेकर आया.

दरअसल, बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हुआ. जिसमें एक में ताज महल रॉयल गेट वाली कोर्ट में महिला बीड़ी पीती की नजर आई है. जबकि दूसरी वीडियो में डस्टबिन में शराब की खाली बोतल पड़ी दिखाई दी. वीडियो शराब दोनों ही ताजमहल में प्रतिबंधित वस्तुओं की श्रेणी में हैं. ताजमहल रेड जोन की सुरक्षा संभाल ले सीआईएसएफ कमांडेंट राहुल यादव ने बताया कि वीडियो की जांच की जा रही है. 1 महीने की तमाम वीडियो को खंगाला जा रहा है. जिसमें ऐसा कोई भी साक्ष्य नहीं मिला है. उनका कहना है कि ऐसा मालूम होता है कि यह वीडियो पुराना है.

आर्थिक तंगी झेल रहे ताजमहल के फोटोग्राफर को एएसआई का फरमान, 25-25 हजार रुपया जमा कराने का नोटिस

फिर भी जांच की जा रही है. देखा जाएगा की लापरवाही किस स्तर से हुई थी. ताज महल के अंदर किसी भी तरह का खाने का सामान गुटखा, तंबाकू, शराब आदि ले जाने पर प्रतिबंध है. किसी भी तरह का ज्वलनशील पदार्थ यहां तक की माचिस की तीली भी प्रतिबंधित है. प्रयर्टक सिर्फ पानी की बोतल अपने साथ ले जा सकते हैं. सामान रखने के लिए गेट पर लॉकर की व्यवस्था है. बता दें नियमों की जानकारी देने के मकसद से जगह-जगह बोर्ड लगाए गए हैं. ऐसे में बीड़ी वाली वीडियो और शराब की बोतल मिलने के मामले में जांच शुरू हो गई है.