सिटी न्यूज़

सख्ती: निजी स्कूलों ने फीस बढ़ाई तो निरस्त हो सकती है मान्यता

सख्ती: निजी स्कूलों ने फीस बढ़ाई तो निरस्त हो सकती है मान्यता
UP City News | Jun 11, 2021 08:05 PM IST

आगरा. आगरा में शैक्षिक सत्र 2021-2022 में कक्षा एक से कक्षा आठ तक के स्कूलों में किसी भी प्रकार की फीस वृद्धि नहीं होगी. जिला प्रशासन ने यह आदेश किया है. निजी स्कूलों की फीस बढ़ोतरी और ऑनलाइन परीक्षा में भी शुल्क लेने की शिकायतों पर डीएम गंभीर हैं. डीएम ने सभी बोर्ड के स्कूलों को आदेश किए हैं कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों में कोई भी शुल्क वृद्धि न की जाए. अगर फीस वृद्धि की कोई शिकायत आती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी. उसकी मान्यता भी निरस्त की जा सकती है.

पिछले साल के अनुसार ही फीस लें स्कूल
शासन से भी स्कूलों भी फीस को लेकर आदेश जारी किए जा चुके हैं. प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में आदेश जारी किए हुए हैं कि कोई भी स्कूल इस सत्र में न तो फीस बढ़ोतरी कर सकता है और न ही ऑनलाइन क्लास होने के कारण परीक्षा शुल्क ले सकता है. शासन से आदेश है जिस तरह सत्र 2020-21 में बच्चों से शुल्क लिया गया है ठीक वैसे ही शुल्क इस सत्र में लिया जाए. यही आदेश डीएम आगरा ने जारी किए हैं. आदेश में यह भी कहा गया है कि यदि विद्यालय ने बढ़ा हुआ शुल्क ले लिया है तो अतिरिक्त शुल्क आगामी महीनों में समायोजित किया जाएगा.

निम्न शुल्क नहीं ले सकते स्कूल
ऑनलाइन परीक्षा होने तक परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाए. क्रीड़ा विज्ञान प्रयोगशाला, लाइब्रेरी, कंप्यूटर, वार्षिक उत्सव आदि संबंधी गतिविधियों न होने के कारण इनका कोई भी शुल्क नहीं ले सकते है. परिवहन शुल्क भी स्कूल नहीं ले सकते हैं. डीएम ने सख्त आदेश दिए हैं कि अगर स्कूलों द्वारा स्कूल फीस, परीक्षा शुल्क आदि की शिकायत आती है तो मान्यता तक जा सकती है.