सिटी न्यूज़

अब विश्वविद्यालयों में वैकल्पिक विषयों के रूप में पढ़ाई जाएगी एनसीसी, पाठ्यक्रमों की पुस्तकों का हुआ विमोचन

अब विश्वविद्यालयों में वैकल्पिक विषयों के रूप में पढ़ाई जाएगी एनसीसी, पाठ्यक्रमों की पुस्तकों का हुआ विमोचन
UP City News | Oct 12, 2021 06:58 PM IST

आगरा. यूजीसी को महानिदेशालय, एनसीसी से एक पत्र प्राप्त हुआ था. जिसमें एनसीसी को एक नए पाठ्यक्रम के साथ भारतीय विश्वविद्यालयों में एक वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने का प्रस्ताव था. चूंकि नवीनतम पाठ्यक्रम के अनुसार ऐसी कोई पुस्तक नहीं थी, नवजीवन प्रिंटर्स एंड पब्लिशर्स ने ए, बी एंड सी सर्टिफिकेट के लिए पूजा नेशनल कैडेट कोर के लिए एक नई किताब निकाली.

यह पुस्तक पूर्व सूबेदार पंडित जे एल भट्ट (ए.ई.सी.) द्वारा यूजीसी द्वारा निर्धारित नवीनतम पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए लिखी गई है. 12 अक्टूबर को जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास, आगरा उत्तर प्रदेश में पुस्तक विमोचन का आयोजन किया गया. पूजा एनसीसी गाइड का उद्घाटन ब्रिगेडियर मनोज मोहन, ग्रुप कमांडर एनसीसी, आगरा ने किया.

ब्रिगेडियर मनोज मोहन के अलावा, ब्रिगेडियर मनोज कुमार (सेवानिवृत्त), कर्नल विजय तोमर (सेवानिवृत्त), कमांडर प्रणय (जिला सैनिक अधिकारी, आगरा) विंग कमांडर वीरेंद्र सिंह सिसोदिया, कप्तान महेश चाहर और सूबेदार प्रताप सिंह चाहर, संजीव जैन, राजीव जैन भी मौजूद थे.

उन सभी ने एनसीसी के महत्व और एनसीसी उम्मीदवार को दिए जाने वाले लाभों पर चर्चा की. पहले एनसीसी को सह-पाठयक्रम गतिविधि के रूप में लिया जाता था लेकिन 16 मार्च, 2021 से इसे भारतीय विश्वविद्यालयों में एक वैकल्पिक विषय के रूप में चुना गया है. उन्होंने उस कोटे के बारे में भी बात की जो एनसीसी उम्मीदवार के लिए है. एनसीसी उम्मीदवार को उतना ही महत्व दिया जाता है जितना एनडीए उम्मीदवार को दिया जाता है.

पूजा एनसीसी गाइड यूजीसी द्वारा नवीनतम पाठ्यक्रम में निर्धारित सभी विषयों को शामिल करता है. इसमें एनसीसी परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक झलक भी है (मॉडल पेपर शामिल हैं).