सिटी न्यूज़

मथुरा रिफाइनरी में चिंगारी से लगी भीषण आग, उत्पादन रोका गया

मथुरा रिफाइनरी में चिंगारी से लगी भीषण आग, उत्पादन रोका गया
UP City News | Aug 19, 2022 10:14 AM IST

मथुरा. उत्तर प्रदेश के मथुरा रिफाइनरी की सबसे महत्वपूर्ण एवी यूनिट में गुरुवार को अचानक आग लग गई. इससे यूनिट बंद करना पड़ा. करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद अग्निशमन की 8 गाड़ियों ने इस आग पर काबू पाया. हालांकि रिफाइनरी प्रबंधन इस घटना को लेकर कुछ भी कहने से कतरा रहा है. बताया जा रहा है कि आग लगने से एवी यूनिट में कोई नुकसान नहीं हुआ है.

इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड की मथुरा रिफाइनरी में एवी यूनिट है. कच्चे तेल के शोधन की प्रक्रिया एवी यूनिट से ही शुरू होती है. इस यूनिट पर दोपहर करीब 12ः30 बजे अचानक आग लग गई. चिंगारी से उत्पन्न आग कुछ ही देर में विकराल रूप ले लिया. देखते.देखते आसपास काला धुआं छा गया. आसमान तक काला दूंगा छा जाने से आसपास के लोग भी दहशत जदा हो गए.

घटना के साथ ही रिफाइनरी में सायरन बजने लगे. अग्निशमन की गाड़ियां शहर में पानी का उपयोग करते हुए आग पर काबू पाने में जुट गई. करीब 1 घंटे की मशक्कत के बाद एवी यूनिट की आग पर काबू पाया जा सका. ऐसे में यूनिट में उत्पादन बंद कर दिया गया था. संभावना जताई जा रही है कि अब शुरू करने में कुछ वक्त लगेगा. गौरतलब रहे कि मथुरा रिफाइनरी से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति की जाती है. इसके अलावा उत्तरप्रदेश और राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों को ही पेट्रोल डीजल मथुरा रिफाइनरी से ही भेजा जाता है. इस घटना के बाद रिफाइनरी प्रबंधन दल में कुछ बता नहीं रहा है.

दोस्त के साथ बैठी छात्रा को निर्वस्त्र कर बेल्ट और डंडों से पीटा, 5 आरोपी गिरफ्तार