सिटी न्यूज़

मैनपुरी: स्कूल में जातिवाद पर कार्रवाई का विरोध , धरने पर बैठे ग्रामीण

मैनपुरी: स्कूल में जातिवाद पर कार्रवाई का विरोध , धरने पर बैठे ग्रामीण
UP City News | Sep 25, 2021 09:54 PM IST

मैनपुरी. मैनपुरी के बेवर के नवीगंज क्षेत्र के ग्राम दौदपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय जाति प्रथा का नमूना बना है. यहां हेडमास्टर और रसोइया द्वारा विद्यालय में जातियों को लेकर भेदभाव किया जा रहा है. विद्यालय की रसोइया जब भी मिड डे मील बनाती हैं तो तीन तरीके से खाना परोसा जाता है. दलित, ओबीसी और सामान्य जाति के बच्चों को अलग-अलग थालियों में खाना दिया जाता है. बच्चों को एक साथ ना बैठाकर अलग-अलग बैठाया जाता है. एससी और ओबीसी बच्चों को खुद बर्तन धोने होते है. सवर्ण जाति के बर्तन विद्यालय की रसोइयां धोती हैं.

बीस साल से चल रहा सिलसिला
ग्राम के लोगों ने बताया कि यह सिलसिला करीब बीस साल से चल रहा है. वर्तमान प्रधान के प्रतिनिधि ने इस बात का विरोध किया तो ग्रामवासियों ने बच्चों को विद्यालय में जाने से रोक दिया. इसकी जानकारी बेसिक शिक्षा अधिकारी और खंड विकास अधिकारी बेवर और उप जिला अधिकारी भोगांव और मुख्य विकास अधिकारी मैनपुरी को दी गई. जांच टीम भेजी गई. प्रशासनिक अधिकारियों ने रिपोर्ट जिला अधिकारी को दी. डीएम ने हेडमास्टर को सस्पेंड और दोनों रसोइयों को बर्खास्त कर दिया.

कार्रवाई के विरोध में धरना
जिला प्रशासन की कार्रइस पर सुबह आठ बजे ग्रामीण विद्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए. ग्रामवासियों का कहना है कि सभी बच्चों को खाना अलग-अलग मिलेगा और विद्यालय में जातिवाद चलता रहेगा. विद्यालय के अध्यापकों और रसोइयों को बहाल किया जाए. तब धरना समाप्त किया जाएगा.