सिटी न्यूज़

G-20 summit की भारत करेगा मेजवानी तो आगरा करेगा मेहमान नवाजी, दुनिया के नेता करेंगे ताज का दीदार, तैयारियां शुरू

G-20 summit की भारत करेगा मेजवानी तो आगरा करेगा मेहमान नवाजी, दुनिया के नेता करेंगे ताज का दीदार, तैयारियां शुरू
UP City News | Nov 25, 2022 08:23 AM IST

आगरा. इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर 14 से 16 नवंबर 2022 को हुई जी—20 की बैठक में भारत को अगले साल इस बैठक की अध्यक्षता करने का मौका मिला है. भारत अपनी अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इसे लेकर भारत ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. इसमें दुनिया से 20 देशों के पीएम और प्रेसीडेंट शामिल होंगे. बैठक को दिल्ली में होगी लेकिन सभी की ख्वाहिश आगरा में ताजमहल देखने की है. इसे लेकर सरकार ने आगरा में भी तैयारियों को अंजाम देना शुरू कर दिया है. जिलाधिकारी ने गुरुवार को सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर जी—20 समिट पर विस्तार से चर्चा की.

आगरा की अच्छी छवि पेश करें
बताया जा रहा है कि जी-20 देशों के प्रतिनिधियों का फरवरी से आना शुरू हो जाएगा. अगस्त में एक बैठक भी आगरा में हो सकती है. आने वाले मेहमान ताजमहल, फतेहपुरसीकरी और आगरा किला का दीदार भी करेंगे. जी—20 देशों के अधिकारी अपने—अपने देशों में आगरा की अच्छी छवि पेश करें, इसे लेकर आगरा प्रशासन ने पहले से ही तैयारियों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है. गुरुवार को डीएम नवनीत सिंह चहल ने अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं पर चर्चा की.

ऐतिहासिक स्मारकों की मरम्मत
जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि सभी ऐतिहासिक स्मारकों की मरम्मत, सौन्दर्यीकरण तथा पार्किंग व्यवस्था एवं शहर की प्रमुख सड़कों का चौड़ीकरण, मरम्मत के कार्य दुरुस्त कर लिए जाएं. पेयजल और विद्युत व्यवस्था को भी सुचारू रखा जाए. उन्होंने कहा कि जी-20 देशों के प्रतिनिधिमंडल अपने शहर की अच्छी छवि लेकर जाएंगे, तभी हम विश्वस्तर पर भारत की अच्छी छवि प्रतिस्थापित कर सकेंगे.बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ए मनिकन्डन, अपर जिलाधिकारी (नगर) अंजनी कुमार सिंह सहित विद्युत, लोनिवि, एएसआई, एडीए, नगर-निगम, जलकल आदि विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे.

प्रतिनिधियों का प्रमुख केंद्र होगा आगरा
इंडोनेशिया के बाली में 17वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत को वर्ष-2023 के लिए अध्यक्षता सौंपी गई है. एक दिसम्बर से 1 वर्ष के लिए जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता भारत करेगा. सितम्बर 2023 में नई दिल्ली में अगला जी-20 शिखर सम्मेलन प्रस्तावित है. भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद जी-20 देशों से सम्बन्धित विभिन्न राजनीतिक, सांस्कृतिक, आर्थिक प्रतिनिधिमंडलों की विभिन्न गतिविधियां, गोष्ठी, बैठकों का आयोजन वर्षभर होना प्रस्तावित है. ऐसे में आगरा अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल होने के कारण जी-20 देशों के प्रतिनिधिमंडलों की विभिन्न गतिविधियों का प्रमुख केन्द्र होगा. इसी दृष्टिकोण से आगरा में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

पूरे साल होंगे कार्यक्रम और मीटिंग
इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर 14—16 नवंबर 2022 तक दो दिनों तक दुनिया के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा रहा. भारत अगले साल दुन‍िया की 20 (G20) सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के नेताओं के श‍िखर सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा. केंद्रीय व‍िदेश मंत्रालय की ओर से मंगलवार यानी 20 नवंबर 2022 को इस बारे में एलान किया गया था. मंत्रालय के मुताबिक भारत अपनी अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. मीडिया रिपोट्स TOI के मुताब‍िक भारत 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक एक वर्ष के लिए G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा. इसके साथ ही देशभर में इस साल दिसंबर से मीट‍िंग्‍स का दौर शुरू हो रहा है. भारत करीब 200 से ज्‍यादा मीट‍िंग्‍स की भी मेजबानी कर सकता है. मंत्रालय (MEA) ने कहा कि G20 प्रेसिडेंसी के रूप में भारत, बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और यूएई (UAE) को अतिथि देशों के रूप में आमंत्रित करेगा.