सिटी न्यूज़

मानवता की मिसाल: करंट से मरे बंदरों का दारोगा ने किया अंतिम संस्कार

मानवता की मिसाल: करंट से मरे बंदरों का दारोगा ने किया अंतिम संस्कार
UP City News | Jul 21, 2021 04:51 PM IST

फर्रुखाबाद. देश—विदेश से आए दिन सोशल मीडिया व मीडिया में ऐसी खबरें या फोटो दिख जाती हैं. जिनमें लोग मानवता के नए आयाम गढ़ते हैं. चाहे वह मनुष्यों के प्रति हो या बेजुबान जानवरों के प्रति. ऐसी ही एक खबर उत्तर प्रदेश के जिले फर्रुखाबाद से सामने आई है. यहां बिजली के खंभे में आ रहे करंट की चपेट में आने से 5 बंदरों की मौत हो गई. जिनका एक दारोगा ने पूरे विधि विधान से गंगा तट पर भू विसर्जन कर अंतिम संस्कार किया. दरोगा की इस मानवता भरी दरियादिली का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. जिस पर लोग अपनी—अपनी प्रतिक्रिया जाहिर कर रहे हैं.

जानकारी के अनुसार फर्रुखाबाद शहर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत पल्ला पुलिस चौकी के पास स्थित पटेल पार्क में बरसात के कारण एक बिजली के खंभे में करंट उतर आया था. इसकी चपेट में आकर पार्क में घूमने वाले पांच बंदरों की मौत हो गई. एक साथ इतने बंदरों की मौत होने से सैकड़ों की संख्या में बंदर मौके पर एकत्र होकर शोर मचाने लगे. यह देखकर आसपास के लोग भी मौके पर एकत्र होने लगे, लेकिन बंदरों के झुंड के आगे लोग कुछ भी करने के लिए बेबस हो गए.

यह देख पल्ला पुलिस चौकी पर तैनात दरोगा राजीव चौबे ने किसी तरह कुछ स्थानीय युवकों की मदद से मृत बंदरों के शव को अन्य बंदरों के झुंड से निकाला. वहीं उनके शवों का अंतिम संस्कार करने का निर्णय भी लिया. इस मानवता के कार्य में स्थानीय लोगों का भी साथ मिला. स्थानीय लोगों के सहयोग से उन्होंने सभी बंदरों के शव सम्मानपूर्वक लाल कपड़े में रखे और फिर उन्हें गंगाघाट पर ले जाकर भू विसर्जन करते हुए उनकी अंत्येष्टि की. किसी ने यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल कर दिया. जबसे सोशल मीडिया में यह वीडियो वायर हुआ है. पुलिस महकमे से लेकर आम नागरिक तक दारोगा की दरियादिली की जमकर सराहना कर रहे हैं.