सिटी न्यूज़

आगरा मेट्रो: भूमिगत स्टेशन बनाने के लिए जामा मस्जिद के पास 100 झुग्गियां बनीं रोड़ा, डीएम से मांगी मदद

आगरा मेट्रो: भूमिगत स्टेशन बनाने के लिए जामा मस्जिद के पास 100 झुग्गियां बनीं रोड़ा, डीएम से मांगी मदद
UP City News | Apr 13, 2022 08:03 AM IST

आगरा. यूपी के आगरा में मेट्रो का काम काफी तेज गति से चल रहा है. फतेहाबाद टीडीआई मॉल से नेकर पुरानी मंडी तक तो ओवर ​ब्रिज के लिए पिलर लग चुके हैं. अब इसके बाद भूमिगत स्टेशन बनाए जाएंगे. जामा मस्जिद स्टेशन बनाने के लिए भूमिगत स्टेशन बनाया जाएगा. जिसमें वहां बनी 100 अवैध झुग्गियां रोड़ा बनी हुई हैं. झुग्गियों के अलावा सड़क पर अतिक्रमण भी भूमिगत स्टेशन बनाने में चुनौती बना हुआ है. इसे हटाने के लिए मेट्रो अधिकारियों ने जिलाधिकारी से गुहार लगाई है. जिससे भूमिगत स्टेशन का कार्य शुरू किया जा सके.

बताते चलें कि ताजमहल से आरबीएस कॉलेज तक सात भूमिगत मेट्रो स्टेशनों के लिए खोदाई की जाएगी. 1820 करोड़ की लागत से यह काम होगा. इसके पहले चरण में ताजमहल, आगरा किला व जामा मस्जिद पर भूमिगत स्टेशन बनाया जाएगा. इनमें ताजमहल स्टेशन के लिए शाहजहां गार्डन और आगरा किला स्टेशन के लिए किला के सामने रक्षा विभाग की भूमिगत मिट्टी की जांच शुरू हो गई है. दोनों स्टेशन पर 142 नमूनों की जांच होगी.

वही जामा मस्जिद स्टेशन रामलीला मैदान के सामने बनेगा. यहां कुछ हिस्से से मिट्टी के सैंपल लिए गए हैं. लेकिन 71 सैंपल की जांच के लिए प्रस्तावित भूमि की बैरिकेडिंग होगी. यहां 100 से अधिक झुग्गियां बाधा बनी हुई है. झुग्गियों के कारण प्रस्तावित स्थल की बैरिकेडिंग नहीं हो सकी है.मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर सुभाष चंद्र आगरा किला के सामने रामलीला मैदान के पास बनी 100 से अधिक झुग्गियों व अतिक्रमण को हटाने की जिलाधिकारी से मांग की है. यह प्राथमिकता कॉरिडोर में शामिल है. उन्होंने बताया कि अतिक्रमण हटने के बाद ही काम शुरू किया जाएगा.

कभी नहीं दिया ध्यान
आगरा फोर्ट के सामने रामलीला मैदान और जामा मस्जिद के पास लोगों झुग्गियां बना ली हैं. वहीं जामा मस्जिद की दीवार से लोगों ने अवैध कब्जे करके कबाड़ की दुकानें लगा दी हैं, जिससे जामा मस्जिद की दीवारों को नुकसान हो रहा है. इसे लेकर आईएलए ने कभी भी काम नहीं किया.