लखनऊ में इमारत भूकंप के झटके से गिरी या फिर कोई दूसरी वजह है, ​पढ़ें ये रिपोर्ट

Lucknow news, Alaya building,

लखनऊ. 24 जनवरी को नेपाल में स्थित भूकंप का केंद्र रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापने के बाद लखनऊ और उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में मंगलवार को दोपहर 2:28:31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। झटके कई सेकंड तक रहे. यूपी की राजधानी लखनऊ के वजीर हसन रोड पर मंगलवार की शाम एक रिहायशी अपार्टमेंट इमारत के ढहने को लेकर कई थ्योरी सामने आई हैं, हालांकि अभी तक सही कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है. कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि इमारत के पार्किंग स्थल पर निर्माण कार्य चल रहा था और यह गिरने का कारण हो सकता है. 

 जबकि उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) डीएस चौहान ने हालांकि कहा, 'प्रथम दृष्टया यह प्राकृतिक आपदा का मामला प्रतीत होता है. शायद 5.8 तीव्रता का भूकंप (नेपाल में इसके उपरिकेंद्र के साथ) एक नदी के क्षेत्र में होने वाली इमारत के साथ-साथ गोमती नदी पास में है-इस घटना का कारण हो सकता है. “बेशक, इमारत में कुछ निर्माण कार्य चल रहा था, लेकिन यह हल्का काम था। कोई निर्माण मशीनें नहीं थीं. इसलिए, निर्माण कार्य कारण नहीं हो सकता था। फिर भी सब कुछ जांच का विषय है. हमने संरचनात्मक विशेषज्ञों की एक टीम को जांच के लिए आने को कहा था. 

ढहने के संभावित कारणों की जांच के लिए स्ट्रक्चरल इंजीनियर जल्द ही साइट का दौरा करेंगे. स्थानीय लोगों के अनुसार, बिल्डर कथित तौर पर इमारत के कुछ खंभों को तोड़कर बेसमेंट का निर्माण कर रहा था. हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी क्योंकि लोग विभिन्न कारणों का हवाला दे रहे थे, जो कि ढहने का कारण बन सकते थे. नेपाल में स्थित भूकंप का केंद्र रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापने के बाद लखनऊ और उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में मंगलवार को दोपहर 2:28:31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. झटके कई सेकंड तक रहे.