गोरखपुर : गणतंत्र दिवस से पहले एयरफोर्स ने दिखाया शौर्य, स्‍टूडेंट्स में जगी देशभक्ति की भावना

Gorkhpur news, Airforce

गोरखपुर. गणतंत्र दिवस के पहले गोरखपुर(Gorkhpur) के छात्र-छात्राओं में देशभक्ति की भावना और जज्‍बा भरने के लिए गोरखपुर एयरफोर्स(Gorkhpur Airforce) की ओर से ‘नो योर फोर्सेज’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान एयरफोर्स के जवानों ने पहले देशभक्ति के गीतों के माध्‍यम से स्‍टूडेंट्स के दिलों में देशप्रेम का जज्‍बा भरने के साथ ही अपना शौर्य भी दिखाया. एयरफोस के जवानों की हिम्‍मत और जज्‍बे को देखकर स्‍टूडेंट्स और वहां मौजूद गणमान्‍य लोग गर्व से भर गए. आसमान में तेज गति से उड़ते लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्‍टर, एमआई 70, सूर्य किरण एयरक्राफ्ट के साथ जवानों ने आसमान में पैराग्‍लाइडिंग कर तिरंगे के रंग की आकृति बनाकर शौर्य का प्रदर्शन किया. इसके साथ एयरफोर्स के स्‍पेशल कमांडो गरुण द्वारा आपरेशन को अंजाम देने के प्रदर्शन से सेना की ताकत का अहसास कराया गया.


गोरखपुर के एयरफोर्स स्‍टेशन पर मंगलवार सुबह 10 बजे से ‘नो योर फोर्सेज’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर एयरफोर्स के जवानों ने अपना शौर्य दिखाकर वहां उपस्थित स्‍टूडेंट्स के साथ गणमान्‍य लोगों का दिल जीत लिया. इस अवसर पर जवानों ने आसमान से एयरक्राफ्ट के जरिए जंप कर पैराग्‍लाइडिंग से तिरंगा की आकृति बनाई. इस दौरान स्‍टूडेंट्स सेना का शौर्य देखकर जोश से भर गए. उन्‍होंने तालियां बजाकर जवानों का उत्‍साहवर्धन किया. इसके साथ ही स्‍टूडेंट्स जोश से भर गए. आसमान में तेज गति से उड़ते लड़ाकू विमानों, जगुआर, हेलीकॉप्‍टर, एमआई 70, सूर्य किरण एयरक्राफ्ट के साथ जवानों का शौर्य और आसमान में विमानों की गड़गड़ाहट से सन्‍नाटे को चीरते हुए सेना की ताकत और दुश्‍मनों के दांत खट्टे करने के पहले की तैयारियों का प्रदर्शन किया. 


गोरखपुर एयरफोर्स जवानों ने आपरेशन गरुण के माध्‍यम से सर्जिकल स्‍ट्राइक और आतंकी गतिविधियों के दौरान होने वाले आपरेशन की मॉक-ड्रिल कर लोगों को उत्‍साह से भर दिया. इस दौरान गोरखपुर एयरफोर्स के पीआरओ वेंकटेशन ने बताया कि 25 स्‍कूल-कालेज के स्‍टूडेंट्स को यहां पर सेना के बारे में जानने और उनके शौर्य को देखने के लिए बुलाया गया था. गणतंत्र दिवस के पहले आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य स्‍टूडेंट्स को सेना के विमान, एयरक्राफ्ट और वैपन्‍स के बारे में जानकारी देना है. इससे बच्‍चे उत्‍साहित होने के साथ ही सेना में करियर बनाने के प्रति जागरूक होंगे.


गोरखपुर के बुद्धा इंस्‍टीट्यूट की स्‍टूडेंट्स ईशानी जायसवाल, संजना प्रजापति, प्रणव सिंह सोलंकी और अब्‍दुल करीम ने बताया कि उन्‍हें यहां पर आकर बहुत अच्‍छा लग रहा है. यहां पर उन्‍हें सीखने को मिल रहा है कि वे इस क्षेत्र में भी करियर बना सकती हैं. इसके साथ ही उन्‍हें ऐसा लग रहा है कि यहां पर एक प्‍लेटफार्म मिल रहा है. एयरफोर्स और यहां के जवानों के शौर्य के बारे में उन्‍हें जानकारी मिल रही है. उन्‍हें लग रहा है कि वे भी इस क्षेत्र में कुछ कर सकते हैं. एयरफोर्स में जवानों को देशप्रेम का जज्‍बा पैदा हो रहा है. वे इनके बारे में जानकारी हासिल करेंगी और आगे बढ़ने का प्रयास करेंगी.